News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

OpenAI ने एआई टेक्स्ट-टू-वीडियो जेनरेटर Sora लॉन्च किया

Share Us

205
OpenAI ने एआई टेक्स्ट-टू-वीडियो जेनरेटर Sora लॉन्च किया
16 Feb 2024
7 min read

News Synopsis

ओपनएआई OpenAI ने एआई-आधारित टेक्स्ट-टू-वीडियो मॉडल सोरा Sora लॉन्च किया है। जो विशेष रूप से टेक्स्ट इनपुट से वीडियो बनाने पर ध्यान केंद्रित करती है। चैटजीपीटी और डीएएलएल-ई जैसे टूल के विकास के बाद यह एआई के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम है।

सोरा नुकसान या जोखिम के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों का पता लगाने के लिए रीड टीमर्स द्वारा उपयोग के लिए मौजूद है। कि ओपनएआई ने सोरा को डिजाइनरों, फिल्म निर्माताओं और दृश्य कलाकारों के लिए उपलब्ध कराया है, ताकि वे इस बात पर प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकें कि मॉडल की प्रगति रचनात्मक पेशेवरों को कैसे लाभ पहुंचा सकती है। ओपनएआई ने कहा "हम ओपनएआई के बाहर के लोगों के साथ काम करना शुरू करने और उनसे प्रतिक्रिया प्राप्त करने और जनता को यह समझने के लिए कि एआई क्षमताएं क्षितिज पर क्या हैं, अपनी शोध प्रगति साझा कर रहे हैं।"

सोरा के बारे में कुछ प्रमुख बिंदुओं का विवरण दिया गया है:

कार्यक्षमता: सोरा एक टेक्स्ट-टू-वीडियो प्रसार मॉडल है, जो टेक्स्ट विवरण के आधार पर वीडियो बनाने में सक्षम है। उपयोगकर्ता टेक्स्ट प्रॉम्प्ट इनपुट कर सकते हैं, और सोरा संबंधित वीडियो सामग्री बनाएगा।

क्षमताएं: सोरा एक मिनट तक के यथार्थवादी और जटिल वीडियो बनाने में सक्षम है। यह कई पात्रों के साथ विस्तृत दृश्य बना सकता है, जो रचनात्मक अभिव्यक्ति के लिए संभावनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

सुरक्षा उपाय: ओपनएआई सोरा के जिम्मेदार उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए सावधानी बरत रहा है। इसमें मॉडल से जुड़े संभावित जोखिमों और नुकसानों की पहचान करने के लिए रेड-टीमिंग अभ्यास में शामिल होना शामिल है। इसके अतिरिक्त OpenAI सोरा-जनरेटेड वीडियो को लेबल करने के लिए टूल विकसित कर रहा है, और अनुचित या हानिकारक टेक्स्ट संकेतों को अस्वीकार करने के लिए DALL-E के साथ उपयोग की जाने वाली सुरक्षा विधियों को लागू कर रहा है।

हितधारकों के साथ जुड़ाव: ओपनएआई नीति निर्माताओं, शिक्षकों और कलाकारों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ रहा है, ताकि उनकी चिंताओं को समझा जा सके और सोरा के लिए सकारात्मक उपयोग के मामलों की पहचान की जा सके। ओपनएआई ने कहा यह एआई प्रौद्योगिकियों की नैतिक और जिम्मेदार तैनाती के आसपास संवाद और सहयोग को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

अन्य मॉडलों से तुलना: जबकि अन्य वीडियो-जनरेटिंग मॉडल मौजूद हैं, सोरा यथार्थवादी और जटिल वीडियो बनाने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है। मेटा के पास लघु वीडियो क्लिप बनाने के लिए एक टूल है, और Google अपने टेक्स्ट-टू-वीडियो मॉडल पर काम कर रहा है, लेकिन सोरा कथित तौर पर अधिक उन्नत वीडियो बनाने में सक्षम है।

TWN Special