News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

OpenAI ने मीरा मुराती को CEO के रूप में नियुक्त किया

Share Us

454
OpenAI ने मीरा मुराती को CEO के रूप में नियुक्त किया
18 Nov 2023
min read

News Synopsis

ओपनएआई ने सैम ऑल्टमैन Sam Altman को हटाने के बाद अंतरिम सीईओ के रूप में मीरा मुराती Mira Murati की तत्काल नियुक्ति की घोषणा की।

मीरा मुराती ने OpenAI में मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी का पद संभाला। और 2018 में कंपनी में शामिल होने के बाद मीरा मुराती ने अत्यधिक सफल चैटजीपीटी सहित उत्पाद लॉन्च की देखरेख में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

मीरा मुराती सीईओ के रूप में उनकी नियुक्ति इस संक्रमणकालीन अवधि के दौरान उनकी नेतृत्व क्षमताओं में बोर्ड के विश्वास को दर्शाती है।

ओपनएआई बोर्ड ने कहा कंपनी के अनुसंधान, उत्पाद और सुरक्षा कार्यों के नेता के रूप में मीरा मुराती अंतरिम सीईओ की भूमिका में कदम रखने के लिए असाधारण रूप से योग्य हैं। हमें इस संक्रमण अवधि के दौरान ओपनएआई का नेतृत्व करने की उनकी क्षमता पर पूरा भरोसा है।

मीरा मुराती 2018 में एप्लाइड एआई और पार्टनरशिप के उपाध्यक्ष के रूप में ओपनएआई में शामिल हुए। और 2022 में मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी के रूप में अपनी पदोन्नति के बाद उन्होंने ओपनएआई की अभूतपूर्व परियोजनाओं के विकास का नेतृत्व किया। इसमें वायरल एआई-संचालित चैटबॉट चैटजीपीटी, टेक्स्ट-टू-इमेज एआई जिसे DALL-E के नाम से जाना जाता है, और कोड-जनरेटिंग सिस्टम कोडेक्स के निर्माण की देखरेख करना शामिल है, जो GitHub के कोपायलट उत्पाद के लिए रीढ़ की हड्डी के रूप में कार्य करता है।

कई कर्मचारियों और उद्योग पर्यवेक्षकों को आश्चर्यचकित कर दिया, ओपनएआई की हालिया उपलब्धियों, विशेष रूप से व्यापक रूप से प्रशंसित देवडे 2023 और चैटजीपीटी प्लस साइनअप में वृद्धि के मद्देनजर आया है।

सैम अल्टमैन जिन्होंने ओपनएआई के चेहरे के रूप में कार्य किया, और महत्वपूर्ण निवेश हासिल करने में उनकी भूमिका के लिए जाना जाता है, और खासकर प्रमुख समर्थक माइक्रोसॉफ्ट से।

मीरा मुराती ने ओपनएआई कर्मचारियों को कंपनी की स्थिरता और माइक्रोसॉफ्ट के साथ उसकी साझेदारी के बारे में आश्वस्त करने की मांग की। माइक्रोसॉफ्ट Microsoft के साथ कंपनी के मजबूत संबंधों और इसके अधिकारियों के निरंतर समर्थन को इस अप्रत्याशित नेतृत्व परिवर्तन को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण तत्वों के रूप में देखा जाता है।

OpenAI एक स्थायी सीईओ की तलाश में है, उद्योग विशेषज्ञ कंपनी के प्रक्षेप पथ पर संभावित प्रभाव के बारे में अनुमान लगा रहे हैं। इस अंतरिम अवधि के दौरान मुराती का नेतृत्व संभवतः ओपनएआई के तत्काल भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

ऑल्टमैन के जाने पर मिली-जुली प्रतिक्रिया आई है। जबकि कुछ लोग कंपनी की धन उगाहने की संभावनाओं और इसकी प्रतिस्पर्धी स्थिति पर प्रभाव के बारे में चिंता व्यक्त करते हैं, अन्य लोग ओपनएआई की अभिनव क्षमताओं के लचीलेपन में विश्वास करते हैं, जिसमें माइक्रोसॉफ्ट की महत्वपूर्ण हिस्सेदारी एक स्थिर संक्रमण सुनिश्चित करती है।