News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

गेमिंग प्लेटफार्म को नियंत्रित करने के लिए ऑनलाइन गेमिंग कमेटी का गठन

Share Us

311
गेमिंग प्लेटफार्म को नियंत्रित करने के लिए ऑनलाइन गेमिंग कमेटी का गठन
27 May 2022
7 min read

News Synopsis

भारत में बच्चों के बीच ऑनलाइन गेम Online Games की दीवानगी लगातार बढ़ रही है। इससे पहले मोदी सरकार Modi Government ने पब्जी Pubg जैसे गेम को बैन करने का फैसला किया था, लेकिन ऑनलाइन गेमिंग कंपनियां नाम में थोड़े बहुत बदलाव कर इस तरह के गेम दोबारा पेश कर देती है और ऑनलाइन गेम खेलने के दीवाने किसी तरीके से उन्हें ढूंढ कर फिर से गेम खेलना शुरू कर देते हैं। इसी समस्या को देखते हुए मोदी सरकार ने मंत्रियों का एक पैनल बनाया है जो ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्री के रेगुलेशन Regulation of Gaming Industry पर काम करने जा रहा है। इस मामले से जुड़े एक अधिकारी ने कहा है कि भारत सरकार ने मंत्रियों की समिति Committee of Ministers को यह पहचान करने की जिम्मेदारी भी दी है कि इसके लिए किस तरह के नियम बनाए जाएं, जिससे इसको नियंत्रित किया जा सके। 

आपको बता दें कि भारत सरकार ने 7 सदस्यों का एक पैनल बनाया है जो ऑनलाइन गेम को रेगुलेट करने के मामले पर काम करने जा रहा है। इसमें सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग के सीईओ CEO of Think Tank NITI Aayog गृह मामलों के सचिव Secretary of Home Affairs रेवेन्यू, इंडस्ट्रियल और इंटरनल ट्रेड के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी Electronics and IT इंफॉर्मेशन एवं ब्रॉडकास्टिंग Information and Broadcasting स्पोर्ट्स मिनिस्ट्री Sports Ministry के प्रतिनिधि शामिल हैं। 

गौरतलब है कि लॉकडाउन Lockdown के बाद खेलने वालों की संख्या में तो खास गिरावट नहीं आई, लेकिन खेलने का समय घटा है। भारत India में 40 से 45 करोड़ लोग गेम खेलते हैं। जो कि चीन China के बाद सबसे अधिक है।