Online Games: ऑनलाइन गेमर्स को लग सकता है बड़ा झटका, जानें क्या है सरकार का प्लान

Share Us

425
Online Games: ऑनलाइन गेमर्स को लग सकता है बड़ा झटका, जानें क्या है सरकार का प्लान
29 Sep 2022
min read

News Synopsis

Online Games: फेसम चाइनीज मोबाइल गेम बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया Battlegrounds Mobile India (BGMI) के बाद अब सरकार ने ऑनलाइन गैम्बलिंग गेम्स Online Gambling Games पर नकेल कसने की तैयारी कर ली है। इन गेम पर बैन लगाने के लिए तमिलनाडु कैबिनेट Tamil Nadu Cabinet में एक आध्यादेश पास कर दिया है। इस आध्यादेश पर गर्वनर के हस्ताक्षर होने के बाद यह कानून बन जाएगा और ऑनलाइन गैम्बलिंग गेम यानी सट्टेबाजी वाले ऑनलाइन गेम्स को बैन Ban Online Games कर दिया जाएगा। इसको लेकर तमिलनाडू के गृह मंत्री का कहना है कि गैम्बलिंग गेम्स को बैन करने के अध्यादेश को राज्यपाल की मंजूरी Governor Approval के लिए भेज दिया गया है।

अब जल्द ही इस पर आगे की प्रक्रिया की शुरू की जाएगी। जानकारी के लिए बता दें कि गैम्बलिंग गेम्स को बैन करने को लेकर यह तमिलनाडु सरकार का यह दूसरा प्रयास है। इससे पहले  फरवरी 2021 में पूर्ववर्ती  ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम All India Anna Dravida Munnetra Kazhagam (AIADMK) शासन के दौरान इस तरह अध्यादेश को मद्रास हाईकोर्ट Madras High Court ने खारिज कर दिया था।

दरअसल, तमिलनाडु सरकार ने यह आध्यादेश रिटायर्ड हाई कोर्ट जज के चंद्रू Retd High Court Judge K Chandru द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट के आधार पर पास किया है। गौरतलब है कि जस्टिस के चंद्रू ने इसी साल जून में सरकार को एक रिपोर्ट सौंपी थी, जिसमें बताया गया था कि ऑनलाइन गैम्बलिंग गेम्स से भारत के युवाओं और बच्चों Youth and Children पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है।