Online Fraud: दावा- त्योहारी सीजन में ऑनलाइन खरीदारी में 40% लोग ठगी का शिकार

Share Us

1132
Online Fraud: दावा- त्योहारी सीजन में ऑनलाइन खरीदारी में 40% लोग ठगी का शिकार
02 Nov 2022
min read

News Synopsis

इस बार के त्योहारी सीजन Festive Season में लोगों ने जमकर खरीदारी की है। ऑनलाइन खरीदारी Online Shopping का भी लोगों के बीच जमकर क्रेज देखने को मिला है। जबकि, ऑनलाइन खरीदारी करने वाले लोगों में करीब 40 प्रतिशत लोग ठगी का शिकार हुए हैं। एक स्टडी Study में इस बात का दावा किया गया है। यह स्टडी साइबर सिक्योरिटी Cyber ​​Security के मामले में ग्लोबल लीडर Global Leader की पहचान रखने वाले नॉर्टन Norton की ओर से द हैरिस पोल The Harris Poll नाम की संस्था ने की है। संस्था ने त्योहारी सीजन में ऑनलाइन खरीदारी से जुड़ी एक स्टडी सार्वजनिक की है।  स्टडी के मुताबिक सर्वे में शामिल दो तिहाई भारतीय यानी लगभग 78 फीसदी अपनी गोपनीय जानकारी Confidential Information के गलत इस्तेमाल को लेकर चिंतित थे।

वहीं 77 प्रतिशत लोगों को थर्ड पार्टी रिटेलर Third Party Retailer की ओर से ठग लिए जाने की चिंता सता रही थी। ऑनलाइन खरीदे गए रिफरबिस्ड डिवाइस Refurbished Devices के संबंध में 72 प्रतिशत लोग चितिंत थे। सर्वे में शामिल किए गए 69 प्रतशत लोग अपनी खरीदे गए सामान की हैंकिंग Hacking के बारे में सोचकर भी परेशान थे।  नॉर्टन लाइफ लॉक Norton Life Lock के भारत और सार्क देशों  India & SAARC Countries के निदेशक रितेश चोपड़ा केक अनुसार हाल के दिनों में ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों की संख्या बढ़ी है, इसके साथ ही ऑनलाइन शॉपिंग स्कैम  Online Shopping Scam, गिफ्ट कार्ड फ्रॉड  Gift Card Fraud और पोस्टल डिलीवरी फ्रॉड Postal Delivery Fraud भी बढ़े हैं।

स्टडी के अनुसार सर्वे के दौरान 78 प्रतिशत लोगों ने यह भी माना कि अपने डिवाइसेज के माध्यम से ऑनलाइन रहकर समय बिताकर उन्होंने त्योहारों के दौरान अधिक जुड़ा हुआ महसूस किया। 74 प्रतिशत लोगों का यह भी मानना था कि यह उनके मानसिक स्वास्थ्य Mental Health की बेहतरी में मददगार रहा। स्टडी के दौरान 65 प्रतिशत भारतीय व्यस्कों ने यह भी कहा कि यदि त्योहारों के दौरान उनकी ऑनलाइन उपकरणों Online Tools  तक पहुंच नहीं होती तो उनका मानसिक स्वास्थ्य इससे प्रभावित होता। रितेश चोपड़ा के अनुसार हमारी रिपोर्ट यह भी बताती है कि कई भारतीय त्योहारों के दौरान ऑनलाइन शॉपिंग करते हुए ठगी का शिकार हुए। सर्वे में शामिल लोगों को औसतन करीब 6,216 रुपये का नुकसान हुआ।