News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ओएनजीसी हरित ऊर्जा परियोजनाओं में करेगा इतने अरब डॉलर का निवेश

Share Us

256
ओएनजीसी हरित ऊर्जा परियोजनाओं में करेगा इतने अरब डॉलर का निवेश
29 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

पब्लिक सेक्टर कंपनी Public Sector Company ओएनजीसी और ग्रीनको ONGC and Greenco ने एक महत्वाकांक्षी ‘शुद्ध-शून्य कार्बन अभियान’ 'Net-Zero Carbon Campaign के तहत ‘कार्बन-मुक्त हाइड्रोजन’ और ‘हरित अमोनिया’ Carbon-Free Hydrogen' and 'Green Ammonia के उत्पादन के लिए हरित ऊर्जा परियोजनाओं Green Energy Projects में 6.2 अरब डॉलर (50,000 करोड़ रुपये) का निवेश करेंगे। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है। आपको बता दें कि ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉरपोरेशन Oil and Natural Gas Corporation (ओएनजीसी) ने देश की सबसे बड़ी हरित ऊर्जा कंपनियों में से एक ग्रीनको के साथ हरित ऊर्जा परियोजनाओं के लिए करार किया है। 

एक अधिकारी ने बताया कि संयुक्त उद्यम 5.5 से सात गीगावॉट की सौर और पवन ऊर्जा परियोजनाएं स्थापित करेगा और इन संयंत्रों से उत्पादित बिजली का उपयोग इलेक्ट्रोलाइजर Electrolyzer में पानी को अलग कर हरित हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए किया जाएगा, जिसका बाद में हरित अमोनिया के विनिर्माण में इस्तेमाल होगा। ग्रीनको के पंप भंडारण, बिजली उत्पादन प्रणाली के साथ नवीकरणीय ऊर्जा 24 घंटे (आरटीसी) 1.4 गीगावॉट बिजली उपलब्ध कराएगा। 

अधिकारी ने बताया कि इस हाइड्रोजन को नाइट्रोजन Nitrogen to Hydrogen के साथ मिलाकर सालाना 10 लाख टन हरित अमोनिया का उत्पादन किया जाएगा। इसका शुरुआती वर्षों में यूरोप, जापान और दक्षिण कोरिया Europe, Japan and South Korea को निर्यात किया जाएगा। इसके बाद में बाजार के विकसित होने पर देश के अंदर इसका इस्तेमाल किया जाएगा। आगे अधिकारी ने बताया कि इस श्रृंखला के नवीकरणीय ऊर्जा घटक renewable energy components की लागत लगभग पांच अरब डॉलर होगी जबकि हाइड्रोजन और अमोनिया संयंत्र की लागत 1.2 अरब डॉलर होगी।