News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ओएनजीसी ने इस नीति में हासिल किए 18 ब्लॉक

Share Us

440
ओएनजीसी ने इस नीति में हासिल किए 18 ब्लॉक
07 May 2022
8 min read

News Synopsis

सार्वजनिक क्षेत्र की ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन Public Sector Oil and Natural Gas Corporation ने खुला क्षेत्र लाइसेंस नीति Open Sector Licensing Policy के अंतर्गत छठे बोली के दौर में तेल एवं गैस खोज तथा उत्पादन Oil and Gas Exploration and Production के लिये पेश किए गए 21 क्षेत्रों में 18 के लिये सफल बोली लगायी है। आपको बता दें कि खुला क्षेत्र लाइसेंस नीति के तहत छठे दौर में तेल एवं गैस खोज एवं उत्पादन के लिये कुल 21 क्षेत्र की पेशकश की गयी थी और इसके लिये केवल तीन बोलीदाताओं ने बोलियां लगायी।

तेल और गैस खोज एवं उत्पादन क्षेत्र के नियामक हाइड्रोकार्बन महानिदेशालय Directorate General of Hydrocarbons ने छठे दौर में विजेताओं की जानकारी दी। इस बोली में ऑयल इंडिया लि. Oil India Ltd. को दो ब्लॉक जबकि सन पेट्रोकेमिकल्स प्राइवेट लि. Sun Petrochemicals Pvt Ltd को एक ब्लॉक मिला है। देश की सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी ओएनजीसी ने 19 ब्लॉक के लिये जबकि ऑयल इंडिया लि. ने दो के लिये बोलियां लगायी।

ओएनजीसी 16 ब्लॉक के लिये एकमात्र बोलीदाता थी जबकि दो क्षेत्रों के लिये ओआईएल अकेली बोलीदाता थी। वेदांता लि.Vedanta Ltd.और रिलायंस बीपी Reliance BP ने इस दौर में कोई बोली नहीं लगायी जबकि पिछले दौर में कंपनियों ने बोलियां लगायी थी। सरकार को उम्मीद है कि खोज और उत्पादन के लिये और क्षेत्रों को खोलने से देश में तेल तथा गैस प्रोडक्शन को गति मिलेगी। इससे 119 अरब डॉलर के तेल आयात बिल में कमी लाने में मदद मिलेगी।