OnePlus 11R 5G Review: जानें पूरी जानकारी

Share Us

1018
OnePlus 11R 5G Review: जानें पूरी जानकारी
23 Jun 2023
8 min read

News Synopsis

OnePlus 11R 5G Review: वनप्लस ने अपने क्लाउड 11 इवेंट में OnePlus 11R 5G को भारत में लॉन्च किया। इस फोन को 40 हजार से कम कीमत में पेश किया गया है। फोन कई दमदार फीचर्स और स्पेसिफिकेशन से लैस है। इसमें Snapdragon 8+ Gen 1 प्रोसेसर, 6.7 इंच की 120 हर्ट्ज वाली एमोलेड डिस्प्ले, 100 वाट सुपरवूक फास्ट चार्जिंग और 16 जीबी रैम का सपोर्ट मिलता है। इसी कीमत पर Google Pixel 7A भी आता है। दोनों फोन कई मामले में अलग भी हैं, जैसे Pixel 7A में वायरलेस चार्जिंग मिलती है। हमने OnePlus 11R 5G को कई दिनों तक इस्तेमाल किया है। चलिए रिव्यू में जानते हैं, OnePlus 11R 5G और Google Pixel 7A में कौन-सा फोन असली फ्लैगशिप किलर साबित होता है।

OnePlus 11R 5G का डिजाइन:

कंपनी ने नई वनप्लस 11 सीरीज के साथ शानदार काम किया है। इसमें एक नया रिफ्रेश डिजाइन शामिल किया गया है, जो काफी सही लगता है। फोन के बैक पैनल पर एलईडी फ्लैश के साथ ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है, जो बड़े गोलाकार कैमरा कैप्सूल के साथ आता है। इसके साइड का थोड़ा हिस्सा ग्लौसी है। बाकी के पैनल पर मैट फिनिश डिजाइन है। इसके साथ फिंगरप्रिंट नहीं आते हैं। अगल आप फोन को बिना कवर के इस्तेमाल करते हैं, तो आपको पसीने के धब्बे या फिंगरप्रिंट के बारे में चिंता नहीं करनी होगी। इसके अलावा पीछे की तरफ गोरिल्ला ग्लास 5 कवर है। फोन की बिल्ड मेटल की है।

फोन में बटन और पोर्ट्स की बात करें तो इसमें नीचे की तरफ चार्जिंग पोर्ट, स्पीकर, माइक्रो फोन, USB Type C चार्जिंग पोर्ट और सिम ट्रे मिलती है। फोन के राइट साइड में अलर्ट स्लाइडर और पावर बटन मिलता है। फोन के लेफ्ट साइड में वॉल्यूम बटन हैं। कुल मिलाकर फोन बिल्ट और डिजाइन के मामले में काफी सही है। हालांकि फोन थोड़ा बल्कि लगता है, इसका वजन 204 ग्राम है। वहीं गूगल पिक्सल 7ए के साथ कॉम्पैक्ट डिजाइन मिलता है। दोनों ही फोन डिजाइन के मामले में काफी अलग हैं।

OnePlus 11R 5G की डिस्प्ले और साउंड:

Oneplus 11R में 6.74 इंच का फुल एचडी प्लस कर्व्ड एमोलेड डिस्प्ले मिलता है। डिस्प्ले के साथ (2772×1240 पिक्सल) रिजॉल्यूशन, 1450 निट्स की पीक ब्राइटनेस, 120 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट, 450 पीपीआई, 20.1:9 आस्पेक्ट रेशियो, 1440 हर्ट्ज हाई फ्रीक्वेंसी PWM डिमिंग, HDR10+ और 100 प्रतिशत DCI P3 कलर गेमोट का सपोर्ट है। फोन के साथ कंटेंट देखने या सोशल मीडिया स्क्रॉल करते समय कोई दिक्कत नहीं होती है। फोन के कलर्स और टच रिस्पॉन्स काफी सही लगता है।

Oneplus 11R के आडियो डिपार्टमेंट की बात करें तो इसके साथ डुअल स्टीरियो स्पीकर और न्वाइज कैंसिलेशन का सपोर्ट मिलता है। स्पीकर की लाउडनेस ठीक है। जबकि गूगल पिक्सल के साथ 6.1 इंच की फुल एचडी प्लस OLED डिस्प्ले है, जिसका रिफ्रेश रेट 90Hz है। डिस्प्ले पर गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन है, और इसके साथ HDR का भी सपोर्ट है।

OnePlus 11R 5G की परफॉरमेंस:

फोन के साथ क्वालकॉम Snapdragon 8+ Gen 1 प्रोसेसर और 16 जीबी तक LPDDR5X रैम के साथ 256 जीबी तक स्टोरेज मिलता है। यानी परफॉरमेंस के मामले में फोन काफी सही है। इसके साथ एप ओपन करने और मल्टी टास्किंग में भी कोई दिक्कत नहीं आती है। गेमिंग के दौरान भी काफी सही परफॉरमेंस देता है। हमने फोन के साथ एक-साथ कई सारे एप को ओपन किया, इस दौरान भी फोन न स्लो हुआ और न इसमें कोई लैग देखने मिला। फोन के साथ आपको मल्टी टास्किंग में कोई दिक्कत नहीं आने वाली है। फोन गेमिंग के लिए भी बढ़िया है। इसके साथ इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर है, जो कि अच्छे से काम करता है।

इसके सॉफ्टवेयर की बात करें तो फोन एंड्रॉयड 13 आधारित OxygenOS के साथ आता है। इस बार वनप्लस ने प्री इंस्टॉल एप को थोड़ा कम किया है। सबसे अच्छी बात यह है, कि कंपनी ने चार साल के Android OS अपडेट और 2025 तक के सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर सपोर्ट भी देने वाली है। वहीं गूगल पिक्सल 7 की बात करें तो इस फोन के साथ भी कंपनी 4 साल तक एंड्रॉयड और सिक्योरिटी अपडेट देने वाली है। फोन में Tensor G2 प्रोसेसर, 8 जीबी LPDDR5 रैम के साथ 128 जीबी की UFS 3.1 स्टोरेज मिलती है।

OnePlus 11R 5G का कैमरा:

Oneplus 11R में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलता है, जिसमें 50 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, Sony IMX890 सेंसर के साथ आता है। सेकेंडरी कैमरा 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड-एंगल सेंसर और तीसरा कैमरा 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस है। सेल्फी और वीडियो कॉल के लिए Oneplus 11R में 16 मेगापिक्सल का पंच होल फ्रंट कैमरा मिलता है। Pixel 7a के कैमरे की बात करें तो इसमें डुअल रियर कैमरा सेटअप है, जिसमें प्राइमरी लेंस 64 मेगापिक्सल का है, और इसके साथ ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन Optical Image Stabilization भी है। दूसरा लेंस 13 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल है। फ्रंट में 13 मेगापिक्सल का कैमरा मिलता है।

Oneplus 11R के प्राइमरी कैमरे के साथ क्लियर और क्लासी फोटो क्लिक होती हैं। फोटो में लाइट और डायनामिक रेंज भी बढ़िया रहता है। वहीं लो-लाइट में भी प्राइमरी कैमरा अच्छी फोटो क्लिक कर लेता है। यानी साफ शब्दों में कहें तो प्राइमरी कैमरे के साथ रेगुलर फोटोग्राफी में कोई दिक्कत नहीं आने वाली है। वहीं फोन में 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड-एंगल सेंसर, जो ठीक-ठाक फोटो कैप्चर कर लेता है। लेकिन मैक्रो कैमरा हमें उतना खास पसंद नहीं आया। यानी 40 हजार के फोन में 2 मेगापिक्सल का कैमरा मिलता, किसी काम का नहीं लगता है। इसकी जगह टेलीफोटो लेंस दिया जा सकता था।

Oneplus 11R के रियर कैमरे से 4K 60fps और फ्रंट कैमरे से 1080P 30fps तक की वीडियो को शूट किया जा सकता है। कैमरे के साथ OIS का भी सपोर्ट है। अन्य कैमरा फीचर्स की बात करें तो इसके साथ आपको अल्ट्रा HDR, पोर्ट्रेट मोड, प्रो मोड, लॉन्ग एक्सपोजर, ड्यूल व्यू वीडियो, मूवी मोड, वीडियो HDR, फोकस ट्रैकिंग और माइक्रो मोड जैसे फीचर्स मिलते हैं।

फोन के फ्रंट कैमरे की बात करें तो यहां 16 मेगापिक्सल का पंच होल फ्रंट कैमरा मिलता है, जो ƒ/2.4 अपर्चर के साथ आता है। सेल्फी कैमरा लाइट में आपको बढ़िया फोटो निकाल कर दे देगा, लेकिन लो-लाइट में ये फोटो को थोड़ा सोफ्ट कर देता है। सेल्फी कैमरे के साथ कई सारे सेल्फी मोड का सपोर्ट मिलता है। कुल मिलाकर देखें तो कीमत के हिसाब से Oneplus 11R का कैमरा हमें पसंद आया। कुछ कैमरा सैंपल आप नीचे देख सकते हैं।

OnePlus 11R 5G की बैटरी:

Oneplus 11R के साथ 5000mAh की बैटरी पैक की गई है, जो 100 वाट सुपरवूक फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। फोन के साथ चार्जिंग के लिए USB Type-C पोर्ट मिलता है। यानी फोन को 1 घंटे से भी कम समय में चार्ज किया जा सकता है। बैकअप की बात करें तो फोन की बैटरी पूरा दिन आसान से चल जाएगी। यदि आप हैवी यूजर्स हैं, तो आपको शाम तक फिर से फोन चार्ज करना पड़ सकता है। वहीं पिक्सल 7ए में 4385 mAh की बैटरी मिलती है। फोन के साथ बॉक्स में चार्जर नहीं मिलता, हालांकि फोन के साथ 5W वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट मिलता है।

TWN Special