ONDC डिजिटल कॉमर्स को बढ़ावा देगा: पीयूष गोयल

Share Us

413
ONDC डिजिटल कॉमर्स को बढ़ावा देगा: पीयूष गोयल
26 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल Union Commerce Minister Piyush Goyal ने बुधवार को विश्वास व्यक्त किया कि ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स Open Network for Digital Commerce न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में एक परिवर्तनकारी इंजन होगा।

ओएनडीसी द्वारा नई दिल्ली New Delhi by ONDC में आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला "एनेबलिंग भारत 2.0" को संबोधित करते हुए, पीयूष गोयल ने कहा कि वह अगले कुछ महीनों में ओएनडीसी की महत्वपूर्ण वृद्धि के बारे में आशावादी हैं। उन्होंने बड़ी और छोटी सभी ई-कॉमर्स कंपनियों E-Commerce Companies को ओएनडीसी में शामिल होने और डिजिटल कॉमर्स की पुनर्कल्पना करने वाले इस नए बाजार का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया।

उन्होंने उल्लेख किया कि ओएनडीसी स्थानीय भाषाओं, उत्पादों और सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देगा और छोटे व्यवसायों के लिए अवसर पैदा करेगा। छोटे कारीगर और श्रमिक ओएनडीसी के माध्यम से बेहतर गुणवत्ता की पेशकश कर सकते हैं, और अपने उत्पादों के लिए बिना कमीशन दिए बेहतर कमाई भी कर सकते हैं।

उन्होंने जोर देकर कहा कि ओएनडीसी स्वस्थ प्रतिस्पर्धा ONDC Healthy Competition को बढ़ावा देगा, उपभोक्ताओं को लाभान्वित करेगा और भारत में डिजिटल वाणिज्य पारिस्थितिकी तंत्र Digital Commerce Ecosystem in India के समग्र विकास में योगदान देगा।

गोयल ने कहा कि अखंड ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म कभी भी उस तरह की सेवाएं प्रदान करने में सक्षम नहीं होंगे, जो ओएनडीसी जैसे प्लेटफॉर्म का नेटवर्क पेश कर सकता है। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों पर प्रकाश डाला जो ओएनडीसी से लाभान्वित हो सकते हैं, जैसे किसान जो बड़े बाजारों तक पहुंच सकते हैं, और अपने उत्पादों के लिए बेहतर कीमतों की मांग कर सकते हैं, छात्र जो किताबों और ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की कीमतों की तुलना कर सकते हैं, और वे लोग जो सर्वोत्तम कीमतों पर स्वास्थ्य सेवाओं Health Services का लाभ उठा सकते हैं।

उन्होंने ऐसी व्यवस्था बनाने की आवश्यकता पर बल दिया जो सभी को लाभान्वित करे और सभी के लिए अवसर पैदा करे। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं, कि ई-कॉमर्स विकास का एक इंजन बने जो खरीदारों और विक्रेताओं दोनों को सशक्त बनाता है।

मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि ONDC बड़े और छोटे दोनों व्यवसायों के लिए समावेशी तरीके से अवसरों के द्वार खोलेगा, जिससे वाणिज्य की संपूर्ण मूल्य श्रृंखला को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि ओएनडीसी सभी हितधारकों के लिए समान और उचित व्यवहार सुनिश्चित करते हुए, बिना किसी पसंदीदा या प्राथमिकता वाले विक्रेताओं के लिए विक्रेताओं के लिए एक बड़ा बाजार प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि ओएनडीसी पैमाने, प्रतिस्पर्धा और बेहतर मूल्य निर्धारण और गुणवत्ता की अर्थव्यवस्थाओं को बढ़ावा देगा, जिससे अंततः उपभोक्ताओं को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि ओएनडीसी ग्राहक केंद्रित है, महात्मा गांधी Mahatma Gandhi के दृष्टिकोण के अनुरूप है, जहां ग्राहक राजा है।