News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ओएनडीसी नेटवर्क के Namma Yatri ने दिल्ली में सेवाएं शुरू कीं

Share Us

224
ओएनडीसी नेटवर्क के Namma Yatri ने दिल्ली में सेवाएं शुरू कीं
16 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

भारत का पहला खुला और समुदाय-संचालित सवारी बुकिंग ऐप और ओएनडीसी नेटवर्क ONDC Network का एक हिस्सा नम्मा यात्री Namma Yatri ने दिल्ली में अपनी सेवाएं शुरू कीं। यह अभिनव शून्य-कमीशन ऐप नागरिकों के लिए किफायती और सुविधाजनक परिवहन प्रदान करते हुए ऑटो रिक्शा चालकों को अपनी कमाई बढ़ाने का अधिकार देता है। ऐप का लक्ष्य मेट्रो सेवाओं के साथ प्रथम और अंतिम-मील कनेक्टिविटी में सुधार करना है।

कैलाश गहलोत माननीय परिवहन मंत्री एनसीटी दिल्ली सरकार Kailash Gahlot Honorable Transport Minister Govt of NCT of Delhi ने कहा “मैं नम्मा यात्रियों को दिल्ली में उनकी नई शुरुआत के लिए हार्दिक बधाई देता हूं। ड्राइवरों को सशक्त बनाने और हमारे शहर के परिवहन पारिस्थितिकी तंत्र को समृद्ध करने पर उनका ध्यान सराहनीय है।

परिवहन के प्रधान सचिव सह आयुक्त आशीष कुंद्रा Ashish Kundra Principal Secretary Cum Commissioner Transport ने कहा “मैं पारदर्शिता, समावेशिता, सुरक्षा और सार्वजनिक परिवहन एकीकरण के लिए ऐप की प्रतिबद्धता का स्वागत करता हूं। इसका समुदाय-संचालित दृष्टिकोण ड्राइवरों और नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाएगा और एक टिकाऊ, अधिक जुड़े भविष्य में योगदान देगा।

ओएनडीसी एक खुले, कुशल और इंटरऑपरेबल नेटवर्क के माध्यम से वाणिज्य को लोकतांत्रिक बनाने की भारत की पहल है। 2020 में कोच्चि में 'यात्री' के रूप में लॉन्च किया गया, नम्मा यात्री परिवार के ऐप्स ओएनडीसी नेटवर्क के 7 शहरों में संचालित होते हैं। भारत की अग्रणी भुगतान कंपनी जसपे टेक्नोलॉजीज द्वारा समर्थित यह 1.7+ लाख ड्राइवरों, 40+ लाख ग्राहकों और 2.5+ करोड़ यात्राओं को सेवा प्रदान करती है। ड्राइवरों ने अब तक कमीशन-मुक्त 350 करोड़ से अधिक की कमाई की है। ग्राहक-केंद्रित सुविधाओं के साथ इसके 4.8+ रेटेड ऐप के 50 लाख से अधिक डाउनलोड हैं। कमीशन-मुक्त सवारी बुक करने के लिए ग्राहक और ड्राइवर दोनों एंड्रॉइड या आईओएस ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

ओएनडीसी के एमडी और सीईओ टी कोशी T Koshy MD & CEO at ONDC ने कहा “अपने समृद्ध इतिहास, विविध संस्कृति और गतिशील ऊर्जा के साथ दिल्ली हमारे दिलों में एक विशेष स्थान रखती है। हम शहर को ऐसे व्यक्तियों के समुदाय के रूप में देखते हैं, जो हमारे अविश्वसनीय देश की आभा में योगदान करते हैं। नम्मा यात्री के साथ साझा किया गया हमारा दृष्टिकोण विश्वसनीय और सुविधाजनक परिवहन प्रदान करते हुए दिल्ली की सड़कों पर ऑटो-हेलिंग सेवाओं को निर्बाध रूप से एकीकृत करना है।

जसपे के मुख्य विकास अधिकारी शान एमएस Shan MS Chief Growth Officer at Juspay ने कहा दिल्ली में नम्मा यात्री को लॉन्च करने के लिए उत्साहित हैं। यह सिर्फ एक सेवा नहीं है, बल्कि ड्राइवरों, ग्राहकों और पूरे समुदाय के जीवन को बेहतर बनाने की प्रतिबद्धता है। हम सहानुभूति और प्रौद्योगिकी के माध्यम से दिल्ली के आवागमन को अधिक कुशल, समावेशी और विश्वसनीय बनाने के लिए समुदाय, सरकार और सार्वजनिक परिवहन संगठनों के साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं।

नम्मा यात्री के पास पहले से ही दिल्ली में 10,000 से अधिक ड्राइवर हैं, और अगले 3 महीनों में 50,000 से अधिक ड्राइवरों को शामिल करने का लक्ष्य है। दिल्ली में नम्मा यात्री का शुभारंभ ड्राइवरों को अधिक कमाई, सम्मान और स्वतंत्रता के साथ सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। ड्राइवरों के लिए शून्य-कमीशन ऐप्स की पेशकश के अलावा ऐप का लक्ष्य नवीन समाधानों के माध्यम से पहली और आखिरी मील कनेक्टिविटी में सुधार करना है। ऐप पहले से ही मेट्रो से आने-जाने वाली सवारी को विशेष सवारी के रूप में पहचानता है, और ड्राइवरों और ग्राहकों दोनों को बेहतर सेवा प्रदान करता है। आने वाले महीनों मे ऐप दिल्ली में टिकाऊ परिवहन की दिशा में निर्बाध मल्टी-मॉडल परिवहन की पेशकश करने के लिए ओएनडीसी नेटवर्क के माध्यम से सार्वजनिक परिवहन के साथ गहराई से एकीकृत हो जाएगा।

नम्मा यात्री के बारे में:

जसपे टेक्नोलॉजीज द्वारा विकसित नम्मा यात्री भारत का अग्रणी ओपन मोबिलिटी ऐप है। ड्राइवरों को कमीशन-मुक्त सेवाएं प्रदान करने के लिए सशक्त बनाने की दृष्टि से इसे ओपन मोबिलिटी प्रोटोकॉल पर बनाया गया है। नम्मा यात्री ड्राइवरों को जनसंख्या पैमाने पर गतिशीलता समाधान प्रदान करने में सक्षम बनाता है। शहरी गतिशीलता को बदलने के लिए समाज, सरकार और बाज़ार के सहयोग की आवश्यकता है, और नम्मा यात्री इस दृष्टिकोण का प्रतीक है। आज तक NY ड्राइवरों ने 2.5 करोड़ से अधिक यात्राएँ पूरी की हैं, और कमीशन-मुक्त 350 करोड़ से अधिक की कमाई की है। नम्मा यात्री में 1.8 लाख से अधिक ड्राइवर और 45 लाख से अधिक सवारियां हैं।