ONDC बन सकता है अगला UPI- केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव

Share Us

351
ONDC बन सकता है अगला UPI- केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव
06 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

देश के केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव Union Minister Ashwini Vaishnav ने कहा है कि हम ONDC को बढ़ाकर अगला UPI बना सकतें हैं। उन्होंने आगे कहा कि हमें इसे गंभीरता से लेना है, और आपको यह देखना है कि बिजनेस  Business में इससे कैसे फायदा ले सकते हैं। भारत में जल्द ही एक और नया यूपीआई प्लेटफार्म New UPI Platform बन सकता है। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री Union Minister for Electronics and Information Technology अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को इसको लेकर कहा कि ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स Open Network for Digital Commerce (ONDC) को अगला यूनिफाइड पैमेंट इंटरफेस Unified Payment Interface (UPI) बनाया जा सकता है।

यह देश का सबसे कामयाब डिजिटल प्रोडक्ट होगा। उन्होंने आगे कहा कि ONDC से ऑनलाइन ई-कॉमर्स Online E-commerce, बिजनस-टू- बिजनेस और फुटकर विक्रेताओं Business-to-Business and Retailers के साथ काम करने वाले उद्यमियों को काफी हद तक मदद मिल सकेगी। मंत्री अश्विनी वैष्णव ने नेशनल स्टार्टअप कॉन्फ्रेंस National Startup Conference में इसको लेकर कहा कि क्या हम ONDC को बढ़ाकर अगला UPI बना सकते है। मैं चाहता हूं कि हम इसे गंभीरता से लें। मुझे विश्वास है कि ONDC अगला UPI बन सकता है।

यह देखें कि आप इसका अपने बिजनेस में कैसे फायदा ले सकते हैं। गौर करने वाली बात ये है कि इस साल अप्रैल में केंद्र सरकार ने ONDC को देश के पांच शहरों दिल्ली एनसीआर Delhi NCR, बैंगलोर Bangalore, भोपाल Bhopal, शिलोंग और कोयंबटूर Shillong and Coimbatore में पायलट प्रोजेक्ट Pilot Project के रूप में लांच किया था।