News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ONDC ने B2B ई-कॉमर्स नेटवर्क लॉन्च किया

Share Us

413
ONDC ने B2B ई-कॉमर्स नेटवर्क लॉन्च किया
06 Jun 2023
min read

News Synopsis

डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क ने सरकार समर्थित नेटवर्क पर बिजनेस-टू-बिजनेस ई-कॉमर्स लॉन्च Business-to-Business E-Commerce Launch किया है, जिसमें स्टार्टअप्स साइनकैच और रैपिडोर क्रमशः खरीदार पक्ष और विक्रेता पक्ष प्लेटफॉर्म Buy Side and Seller Side Platforms को सक्षम करते हैं।

दो रिटेल टेक कंपनियों ने पिछले महीने बेंगलुरु में नेटवर्क प्लेयर्स के एक बंद समूह के भीतर नेटवर्क पर अपना पहला बी2बी लेनदेन निष्पादित किया। ओएनडीसी की नई शुरुआत सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को बी2बी लेनदेन करने के लिए नेटवर्क का उपयोग करने में सक्षम बनाएगी।

बी2बी ई-कॉमर्स में नेटवर्क का प्रवेश ऐसे समय में हुआ है, जब इसका बी2सी लेनदेन ओएनडीसी की पृष्ठभूमि में कम हो रहा है, जो उपयोगकर्ताओं को छूट के वित्तपोषण के लिए नेटवर्क भागीदारों को प्रोत्साहन के लिए अपनी शर्तों को सीमित कर रहा है।

निर्बाध कनेक्टिविटी और डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा देकर ONDC व्यवसायों को इन बाधाओं को दूर करने और B2B वाणिज्य के लाभों को अपनाने का अधिकार देता है। ओएनडीसी ने एक बयान में कहा खुले नेटवर्क का लाभ उठाते हुए व्यवसाय अपनी पहुंच का विस्तार कर सकते हैं, नई साझेदारी बना सकते हैं, और पहले से अप्रयुक्त बाजारों में टैप कर सकते हैं।

इसमें आगे कहा गया है, यह परिवर्तन उन्हें अपने मुख्य रूप से ऑफ़लाइन संचालन से दूर जाने और विकास और सफलता के नए अवसरों को अनलॉक करने की अनुमति देता है।

जबकि साइनकैच ब्रांड वितरकों और खुदरा विक्रेताओं के लिए अपने प्लेटफ़ॉर्म-एज़-ए-सर्विस समाधानों का लाइसेंस देता है, कोच्चि स्थित रैपिडर एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है, जो क्लोज-लूप नेटवर्क में B2B व्यापार और लेनदेन को सक्षम बनाता है।

नए सेगमेंट में प्रवेश का मतलब है, कि ओएनडीसी उन सेवाओं की पेशकश करना शुरू कर देगा जो उड़ान Udaan, अमेज़ॅन बिजनेस Amazon Business, इंडियामार्ट Indiamart, डीलशेयर Dealshare, जंबोटेल Jumbotail और अन्य जैसे बी2बी खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा करती हैं। ओएनडीसी ने अपनी नई पेशकश पर बी2बी क्रेडिट के रूप में गतिशील मूल्य निर्धारण, बल्क ऑर्डर खरीदारी, डिलीवरी शेड्यूल और एम्बेडेड वित्त जैसी सुविधाओं को सक्षम किया है।

कंज्यूमर इंटरनेट कंसल्टेंसी फर्म रेडसीर की एक रिपोर्ट के मुताबिक बी2बी ई-कॉमर्स मार्केट B2B E-Commerce Market के 2030 तक ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू में 90-100 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। रिपोर्ट में कहा गया है, कि बी2बी सामान्य व्यापार अवसर 1.2 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। 

B2B कॉमर्स प्लेयर्स अपने प्लेटफॉर्म पर सप्लाई चेन क्रेडिट, लॉजिस्टिक्स आदि तक पहुंच से लेकर कई सेवाओं की पेशकश करते हैं। ONDC के मुख्य कार्यकारी अधिकारी थम्पी कोशी Thampi Koshy Chief Executive Officer ONDC ने कहा बी2बी-सक्षम ओपन नेटवर्क के लॉन्च के साथ हम ई-कॉमर्स के एक नए युग की शुरुआत कर रहे हैं, जहां व्यवसाय उन चुनौतियों से पार पाकर ऑनलाइन फल-फूल सकते हैं, जिन्होंने उन्हें पीछे रखा है।

पिछले हफ्ते ओएनडीसी ने छूट पर सीमा शुरू करने वाली एक संशोधित प्रोत्साहन योजना की घोषणा की। ओएनडीसी की छूट और प्रोत्साहनों को चरणबद्ध तरीके से वापस लेने की योजना के बीच यह कदम उठाया गया था।