News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ONDC और Meta ने छोटे व्यवसायों को समर्थन देने के लिए साझेदारी की

Share Us

225
ONDC और Meta ने छोटे व्यवसायों को समर्थन देने के लिए साझेदारी की
20 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स और मेटा ने छोटे व्यवसायों को डिजिटल कॉमर्स की शक्ति को अनलॉक करने में सहायता करने के लिए साझेदारी की घोषणा की।

उन्होंने छोटे व्यवसायों को मेटा के व्यापार और तकनीकी समाधान प्रदाताओं के एक पारिस्थितिकी तंत्र के माध्यम से व्हाट्सएप पर खरीदार और विक्रेता के बीच सहज संवादात्मक अनुभव बनाने के लिए सक्षम और शिक्षित करके डिजिटल वाणिज्य की शक्ति को अनलॉक करने में मदद करने के लिए साझेदारी की।

ओएनडीसी इन व्यावसायिक समाधान प्रदाताओं को विक्रेता ऐप बनने में मदद करेगा, जिन व्यवसायों को वे सेवा देते हैं, उन्हें ओएनडीसी नेटवर्क पर लाएगा और उन्हें वाणिज्य चलाने में मदद करेगा।

अगले दो वर्षों में मेटा स्मॉल बिजनेस अकादमी के माध्यम से पांच लाख एमएसएमई को डिजिटल रूप से उन्नत किया जाएगा।

ओएनडीसी के एमडी और सीईओ टी कोशी T Koshy MD & CEO of ONDC ने कहा “ओएनडीसी में हम डिजिटल परिदृश्य को तेज करने और लोकतांत्रिक बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, और इस दिशा में हमारा लक्ष्य एमएसएमई को सशक्त बनाना, उन्हें डिजिटल दृश्यता बनाने में मदद करना और उनके व्यवसायों को बढ़ावा देना है। मेटा के साथ हमारी साझेदारी न केवल इन व्यवसायों को डिजिटल रूप से उन्नत करेगी बल्कि उन्हें दूर-दूर तक ग्राहक आधार से जुड़ने में भी सक्षम बनाएगी।''

भारत में मेटा की उपाध्यक्ष संध्या देवनाथन Sandhya Devanathan Vice President Meta in India ने कहा “भारत की डिजिटल परिवर्तन की कहानी एक क्रांतिकारी गति से सामने आ रही है, और इस विकास को जारी रखने के लिए हमें सही पारिस्थितिकी तंत्र और साझेदारी की आवश्यकता है, जो लाखों छोटे व्यवसायों को अपने डिजिटल निर्माण और गहरा करने में सक्षम बनाए। उपस्थिति।"

उन्होंने कहा "ओएनडीसी के साथ हमारी साझेदारी डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए सरकार के दृष्टिकोण का समर्थन करने और छोटे व्यवसायों को कौशल देने और देश में इस तेजी से डिजिटल परिवर्तन और विकास की कहानी में सहायता करने के लिए हमारी चल रही प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाने पर आधारित है।"

देश भर में 10 मिलियन छोटे व्यवसायों को कौशल प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुसार मेटा स्मॉल बिजनेस अकादमी उद्यमियों और विपणक को मेटा ऐप्स पर बढ़ने के लिए महत्वपूर्ण डिजिटल मार्केटिंग कौशल हासिल करने के लिए सशक्त बनाने के लिए एक प्रमाणन प्रदान करती है।

मेटा ओएनडीसी के व्हाट्सएप चैटबॉट सहायक को समर्थन प्रदान करेगा, जो ओएनडीसी प्लेटफॉर्म पर विक्रेता और ग्राहक संचार के लिए एक केंद्रीकृत बिंदु के रूप में अपनी क्षमताओं को बढ़ाएगा। मेटा ने कहा कि यह इस साल की शुरुआत में लॉन्च किए गए उसके 'व्हाट्सएप से व्यापार' कार्यक्रम के अनुरूप है, जिसका लक्ष्य व्हाट्सएप बिजनेस ऐप का उपयोग करके 11 भारतीय भाषाओं में 29 राज्यों में 10 मिलियन व्यापारियों को कौशल प्रदान करना है।

वैश्विक स्तर पर व्हाट्सएप बिजनेस ऐप के 200 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं और 60% से अधिक भारतीय व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के व्यावसायिक खातों से जुड़ने के साथ, रणनीतिक साझेदारी एक महत्वपूर्ण मोड़ पर आती है।