यूजर्स की लोकेशन शेयर करने के आरोप में इंस्टाग्राम ने ये कहा, जानें

Share Us

353
यूजर्स की लोकेशन शेयर करने के आरोप में इंस्टाग्राम ने ये कहा, जानें
29 Aug 2022
min read

News Synopsis

फेमस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Famous Social Media Platforms इंस्टाग्राम Instagram में यूजर्स की सुरक्षा Security of Users को लेकर बड़ा दावा किया जा रहा है। दावे की मानें तो इंस्टाग्राम यूजर्स की सटीक लोकेशन Exact Location को शेयर करता है, जिससे हैकर्स और स्टॉकर्स Hackers and Stalkers तक आसानी से यूजर्स की जानकारियां पहुंच रही हैं। यह दावा इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रहा है। जबकि इसके बाद इंस्टाग्राम ने भी अपनी प्रतिक्रिया दर्ज कराई और इस दावे को गलत ठहराया है। गौर करने वाली बात ये है कि हाल ही में इंस्टाग्राम ने अपने प्लेटफॉर्म पर क्रॉस पोस्ट का ऑप्शन Cross Post Option भी जारी किया था। वहीं यूजर्स की सुरक्षा को लेकर यह दावा एक इंफ्लूएंसर मार्केटिंग फर्म Influencer Marketing Firm द्वारा किया गया था और इसके बाद से ही इस पोस्ट को शेयर किया जा रहा है।

इस पोस्ट में कहा गया है कि इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने के लिए इंस्टाग्राम यूजर्स की सटीक लोकेशन को शेयर करता है। इस लोकेशन का फायदा उठाकर  हैकर्स और स्टॉकर्स इंस्टाग्राम के जरिए आपकी लोकेशन को देख सकते हैं और आपके घर के पते तक को एक्सेस कर सकते हैं। जबकि इस मामले में इंस्टाग्राम के सीईओ एडम मोसेरी Adam Mosseri ने ट्विट कर लोकेशन शेयर करने के दावों को खारिज किया है। मोसेरी ने कहा कि इंस्टाग्राम के नए अपडेट में लोकेशन ट्रैक करने का कोई फीचर नहीं दिया गया है, बल्कि इंस्टाग्राम पर यूजर्स की सिक्योरिटी को और खास ध्यान दिया जाता है।

उन्होंने कहा कि दूसरी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह इंस्टाग्राम पर भी लोकेशन टैग और मैप फीचर्स Location Tags and Map Features के लिए सटीक लोकेशन का इस्तेमाल किया जाता है। यूजर्स चाहें तो अपनी डिवाइस सेटिंग्स Device Settings से लोकेशन सर्विस को मैनेज भी कर सकते हैं।