News In Brief Auto
News In Brief Auto

ओला इलेक्ट्रिक अगले साल भारत को अपनी पहली गीगाफैक्ट्री देगी: सीईओ भाविश अग्रवाल

Share Us

442
ओला इलेक्ट्रिक अगले साल भारत को अपनी पहली गीगाफैक्ट्री देगी: सीईओ भाविश अग्रवाल
17 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

ओला इलेक्ट्रिक के संस्थापक और सीईओ भाविश अग्रवाल Bhavish Agarwal Founder and CEO Ola Electric ने कहा भारत की पहली बड़े पैमाने की गीगाफैक्ट्री जो इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिए रिचार्जेबल बैटरी की विनिर्माण सुविधा Manufacturing Facility of Rechargeable Batteries होगी, अगले साल तक चालू हो जाएगी और काम करने लगेगी।

भाविश अग्रवाल ने कहा अगले साल की शुरुआत तक हम वास्तव में गीगाफैक्ट्री को चालू कर देंगे और अपनी स्वयं की भारतीय-निर्मित कोशिकाओं का उपयोग करना शुरू कर देंगे और यह लागत को कम करने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहल होगी।"

गीगाफैक्ट्री की शुरुआती क्षमता 5 गीगावॉट होगी। पूर्ण पैमाने पर कारखाने की क्षमता 100 GWh होगी, जो दुनिया की सबसे बड़ी बैटरी विनिर्माण इकाई भी होगी।

भारतीय खपत के लिए बैटरियों का आयात करना पड़ता है। यह ईवी विनिर्माण EV Manufacturing लागत का लगभग एक तिहाई या कभी-कभी 40 प्रतिशत भी बनाता है।

उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी पिछले ढाई साल से घरेलू स्तर पर लिथियम-आयन प्रौद्योगिकी कोशिकाओं के निर्माण की दिशा में काम कर रही है।

भाविश अग्रवाल ने भारत में उत्पादों का उत्पादन Production of Products in India करने की अपनी पहल पर कहा "सिर्फ लागत ही नहीं, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हम अपनी ऊर्जा आवश्यकताओं पर भी आत्मनिर्भर हों।"

ओला इलेक्ट्रिक का ध्यान अपने मौजूदा उत्पादों की बिक्री को दोगुना करने पर होगा।

भाविश अग्रवाल ने कहा ''हम चाहते हैं, कि हर भारतीय को हमारा उत्पाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में मिले।''

ओला इलेक्ट्रिक Ola Electric ने अपना नया एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक स्कूटर S1X 79,999 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया, क्योंकि यह पारंपरिक इंजन समकक्षों के लिए अपनी चुनौती को तेज करता है। कंपनी ने अपनी चार इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों का भी प्रदर्शन किया, जिन्हें 2024 के अंत में लॉन्च किया जाएगा।

इस तरह के मूल्य निर्धारण के साथ उपभोक्ता ईवी को आईसीई वाहनों की तुलना में मौलिक रूप से बेहतर पाएंगे क्योंकि न केवल अग्रिम कीमत अब आईसीई स्कूटर के बराबर है, बल्कि ईवी का उपयोग करना पेट्रोल वाहनों या आईसीई वाहनों के उपयोग की तुलना में बहुत सस्ता है, क्योंकि पेट्रोल की दरें केवल एक दिशा में जाएं, जबकि बिजली अधिक सुलभ और सस्ती है, और ईवी वाहन अधिक कुशल हैं, ”कंपनी के नवीनतम लॉन्च पर ओला इलेक्ट्रिक सीईओ ने कहा।

उन्होंने कहा "ईवी वाहन की परिचालन लागत पेट्रोल वाहन की तुलना में लगभग दसवां या कम है।"

ओला इलेक्ट्रिक के संस्थापक ने कहा "जलवायु परिवर्तन को हल करना और एक स्थायी भविष्य महत्वपूर्ण है। भारत जलवायु परिवर्तन के केंद्र में है। अगर हम नहीं बदल रहे हैं, तो जलवायु लक्ष्यों को हासिल करना मुश्किल होगा।"