News In Brief Auto
News In Brief Auto

ओला इलेक्ट्रिक का आईपीओ उम्मीद से जल्दी आएगा: सीईओ भाविश अग्रवाल

Share Us

316
ओला इलेक्ट्रिक का आईपीओ उम्मीद से जल्दी आएगा: सीईओ भाविश अग्रवाल
18 Jul 2023
min read

News Synopsis

भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर के लॉन्च Electric Scooter Launch in India के बाद से ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्राइवेट Ola Electric Mobility Pvt. ने तेजी से विकास देखा है, और अब कंपनी के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी भाविश अग्रवाल Founder and CEO Bhavish Agarwal की कल्पना से भी जल्दी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के लिए कतार में है।

भारतीय स्टार्टअप फर्म ने 2021 में इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किए। कंपनी के सीईओ ने कहा कि उन्हें कंपनी की आईपीओ योजनाओं के लिए चार से छह साल के राजस्व की उम्मीद थी।

ब्लूमबर्ग के साथ एक साक्षात्कार में भाविश अग्रवाल ने कहा अब मैं महसूस कर सकता हूं, कि यह बहुत पहले होगा। ओला इलेक्ट्रिक मेरी शुरुआत की योजना की तुलना में तेजी से बढ़ी और परिपक्व हुई है, क्योंकि बाजार की प्रतिक्रिया बहुत मजबूत रही है।

सॉफ्टबैंक ग्रुप क्रॉप और टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट SoftBank Group Crop and Tiger Global Management सहित कंपनी के निवेशकों के पास 38 प्रतिशत की हिस्सेदारी है, जिसने उन्हें भारत के इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार Electric Scooter Market in India में अग्रणी बना दिया है। सोसाइटी ऑफ मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स Society of Manufacturers of Electric Vehicles के आंकड़ों के मुताबिक ओला इलेक्ट्रिक ने दिसंबर 2021 से 2,39,000 से ज्यादा इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचे हैं।

ओला इलेक्ट्रिक के मालिक ने बातचीत के दौरान बताया कि शुरुआती मांग पहली बार स्कूटर खरीदने वालों से आई थी, और ओला इलेक्ट्रिक Ola Electric के अधिकांश ग्राहक अब पूरी तरह से परिवर्तित हो गए हैं। उनकी साल के अंत तक मोटरबाइक और अगले साल तक बैटरी से चलने वाली कार पेश करके इलेक्ट्रिक मोबाइल का विस्तार करने की महत्वाकांक्षी योजना भी है, हालांकि समयसीमा बदल सकती है।

ओला इलेक्ट्रिक के संस्थापक ने यह भी बताया कि वह दक्षिण पूर्व एशिया, यूरोप और लैटिन अमेरिका में स्कूटर निर्यात करने पर विचार कर रहे हैं, एक प्रस्ताव जिसे रोक दिया गया क्योंकि भारत में मांग मजबूत थी।

अगस्त 2021 में ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार ओला कैब्स Ola Cabs को मुंबई में 1 बिलियन डॉलर के आईपीओ के लिए बैंकों का चयन मिला, लेकिन यह कभी पूरा नहीं हो सका। ओला के संस्थापक ने यह भी बताया कि कंपनी अब उनके लिए एक लाभदायक व्यवसाय है। उन्होंने लिस्टिंग के किसी भी नए प्रयास के बारे में बात नहीं की और न ही ओला इलेक्ट्रिक आईपीओ के खुलने की संभावित तारीख के बारे में बात की।

टेस्ला और उसके भारत में प्रवेश कर यहां अपनी फैक्ट्री स्थापित करने की चर्चा के बीच ओला इलेक्ट्रिक के सीईओ ने कहा टेस्ला पश्चिम के लिए है, ओला बाकी हिस्सों के लिए है। कंपनी दक्षिणी भारत में 115 एकड़ की बैटरी फैक्ट्री भी बना रही है, जो उसे मुख्य रूप से ओला इलेक्ट्रिक वाहनों Ola Electric Vehicles के लिए लिथियम-आयन सेल बनाने में मदद करेगी।