News In Brief Auto
News In Brief Auto

Ola Electric को PLI योजना के तहत सेकंड प्रोडक्ट सर्टिफिकेशन मिला

Share Us

208
Ola Electric को PLI योजना के तहत सेकंड प्रोडक्ट सर्टिफिकेशन मिला
12 Feb 2024
6 min read

News Synopsis

इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता ओला इलेक्ट्रिक Ola Electric ने ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट उद्योग के लिए प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव योजना Production-Linked Incentive Scheme के तहत अपने दूसरे उत्पाद के लिए प्रमाणन प्राप्त कर लिया है।

नवीनतम प्रमाणन ओला इलेक्ट्रिक के एस1 प्रो (जेन-2) को दिया गया है, जिसे ऑटो पीएलआई योजना के तहत घरेलू मूल्य संवर्धन प्रमाणन प्राप्त हुआ है। यह उपलब्धि इस योजना के तहत अनुमोदन प्राप्त करने वाला ओला लाइनअप का दूसरा इलेक्ट्रिक स्कूटर है। और जनवरी में कंपनी को अपने एस1 एयर स्कूटर के लिए डीवीए प्रमाणपत्र प्राप्त हुआ, जिससे यह भारी उद्योग मंत्रालय Ministry of Heavy Industries की योजना के तहत अर्हता प्राप्त करने वाली पहली दोपहिया ईवी निर्माता बन गई।

"कंपनी ने अक्टूबर की दूसरी छमाही में आईसीएटी, मानेसर में एस1 प्रो के लिए पीएलआई प्रमाणन के लिए आवेदन किया और 9 फरवरी 2024 को प्रमाणन प्राप्त किया। ओला एस1 प्रो और ओला एस1 एयर अब प्रमाणन की तारीख से पांच साल के लिए सरकार की ऑटो पीएलआई योजना के तहत सब्सिडी के लिए पात्र हैं।''

भारी उद्योग मंत्रालय और ओला इलेक्ट्रिक के प्रवक्ताओं को भेजे गए ईमेल प्रश्नों के जवाब प्रकाशन के समय तक लंबित रहे।

पीएलआई योजना PLI Scheme के तहत ओला इलेक्ट्रिक को वित्त वर्ष 2023-24 से शुरू होकर लगातार पांच वित्तीय वर्षों तक प्रोत्साहन का लाभ मिलेगा। प्रोत्साहन उत्पादों के निर्धारित बिक्री मूल्य के 13 प्रतिशत से 18 प्रतिशत के बीच होने की उम्मीद है।

दिसंबर में ओला इलेक्ट्रिक ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड को अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस जमा किया, जिसमें शेयरों के नए मुद्दे और शेयरों की बिक्री की पेशकश के माध्यम से 7,250 करोड़ जुटाने की योजना की रूपरेखा दी गई। और विशेष रूप से जुटाई गई धनराशि का एक हिस्सा 1,226 करोड़ पूंजीगत व्यय के लिए रखा गया है, अतिरिक्त 800 करोड़ ऋण चुकौती के लिए आवंटित किए गए हैं।

भाविश अग्रवाल Bhavish Aggarwal द्वारा 2015 में स्थापित ओला इलेक्ट्रिक ने महत्वपूर्ण प्रगति की है, जिसमें तमिलनाडु के कृष्णागिरी में एक गीगाफैक्ट्री का निर्माण भी शामिल है। कंपनी का इरादा तमिलनाडु में भारत की पहली लिथियम-आयन सेल विनिर्माण सुविधा स्थापित करके अपने ईवी व्यवसाय का और विस्तार करने का भी है।

ओला इलेक्ट्रिक ने मजबूत वित्तीय प्रदर्शन का प्रदर्शन किया है, वित्त वर्ष 2023 में समेकित राजस्व 2,782 करोड़ तक पहुंच गया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 510 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाता है। कंपनी ने 1,472 करोड़ का शुद्ध घाटा भी दर्ज किया, जो वित्त वर्ष 2012 में दर्ज 784 करोड़ के घाटे से दोगुना है।