News In Brief Auto
News In Brief Auto

Ola Electric ने 5500 करोड़ जुटाने के लिए IPO के लिए आवेदन किया

Share Us

271
Ola Electric ने 5500 करोड़ जुटाने के लिए IPO के लिए आवेदन किया
23 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

भाविश अग्रवाल की अगुवाई वाली ओला इलेक्ट्रिक Ola Electric ने आरंभिक सार्वजनिक पेशकश में 5,500 करोड़ जुटाने की योजना बनाई है।

2008 में बजाज ऑटो के शेयर बाजार में पदार्पण के बाद से यह भारत में किसी दोपहिया निर्माता द्वारा पहला आईपीओ होगा।

जो देश में किसी ईवी निर्माता द्वारा पहली है, जिसमें सीईओ भाविश अग्रवाल CEO Bhavish Aggarwal 47.4 मिलियन शेयर बेचेंगे, जैसा कि भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड के साथ दायर ड्राफ्ट प्रॉस्पेक्टस में दिखाया गया है।

सिंगापुर की निवेश फर्म टेमासेक द्वारा समर्थित कंपनी का मूल्य हालिया फंडिंग दौर में 5.4 बिलियन डॉलर आंका गया था, जैसा कि रॉयटर्स ने सितंबर में रिपोर्ट किया था।

सोसाइटी ऑफ मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स Society of Manufacturers of Electric Vehicle के आंकड़ों के अनुसार 32% बाजार हिस्सेदारी के साथ ओला इलेक्ट्रिक भारत के इलेक्ट्रिक दोपहिया सेगमेंट में हावी है, और टीवीएस मोटर, बजाज ऑटो और एथर एनर्जी के साथ प्रतिस्पर्धा करती है।

सिंगापुर के जीआईसी द्वारा समर्थित एथर भी भारत में लिस्टिंग की योजना बना रहा है, और इसका बाजार मूल्यांकन 739.4 मिलियन डॉलर है।

ओला इलेक्ट्रिक का आईपीओ ऐसे समय में आया है, जब भारत में इस साल टाटा टेक्नोलॉजीज और जेएसडब्ल्यू इंफ्रास्ट्रक्चर Tata Technologies and JSW Infrastructure सहित रिकॉर्ड 213 आईपीओ आए हैं, जबकि बेंचमार्क इंडेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं।

31 मार्च को समाप्त वर्ष में इसका समेकित घाटा बढ़कर 1,472 करोड़ हो गया, जबकि परिचालन से राजस्व सात गुना से अधिक बढ़ गया।

कोटक महिंद्रा, गोल्डमैन सैक्स और बैंक ऑफ अमेरिका आईपीओ के प्रमुख प्रबंधकों में से हैं।

यह इश्यू बुक-बिल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से बनाया जा रहा है, जिसमें कम से कम 75% इश्यू योग्य संस्थागत खरीदारों को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, 15% से अधिक इश्यू गैर को आवंटन के लिए उपलब्ध नहीं होगा।

नए इश्यू से प्राप्त आय का उपयोग ओला गीगाफैक्ट्री परियोजना के लिए सहायक कंपनी ओसीटी द्वारा किए जाने वाले पूंजीगत व्यय सहायक कंपनी ओईटी द्वारा किए गए ऋण के पूर्ण या आंशिक पुनर्भुगतान या पूर्व-भुगतान के लिए किया जाएगा। अनुसंधान और उत्पाद विकास में निवेश, जैविक विकास पहल और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाने वाला व्यय।

सॉफ्टबैंक समर्थित ओला इलेक्ट्रिक ने 2023-2025 के लिए अपने बिक्री लक्ष्यों को आधे से अधिक घटा दिया है, और सरकारी प्रोत्साहन में कमी के कारण ई-स्कूटर की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद मुनाफा हासिल करने के अपने लक्ष्य में एक साल की देरी कर दी है, जैसा कि इस महीने की शुरुआत में रॉयटर्स ने बताया था।

ओला के नवीनतम वित्तीय अनुमानों के साथ रॉयटर्स द्वारा देखे गए एक दस्तावेज़ से पता चलता है, कि अब उसे मार्च 2024 तक चालू वित्तीय वर्ष में 300,000 ई-स्कूटर की बिक्री रिकॉर्ड करने की उम्मीद है, जो 882,000 के पहले लक्ष्य से दो-तिहाई कम है, जिसे रॉयटर्स ने जुलाई में रिपोर्ट किया था।

आंतरिक दस्तावेज़ के अनुसार चालू वित्तीय वर्ष की अवधि के लिए राजस्व लक्ष्य अब $591 मिलियन है, जबकि पहले का लक्ष्य $1.55 बिलियन था, और लगभग 60% की कटौती।

जबकि ओला नए स्कूटर लॉन्च कर रहा है, उसके 400 से अधिक सर्विस हब के राष्ट्रव्यापी नेटवर्क के कुछ हिस्से जो उसके ईवी का रखरखाव और मरम्मत करते हैं, बिक्री में वृद्धि के बाद तनाव के संकेत दे रहे हैं, जैसा कि रॉयटर्स ने पिछले महीने रिपोर्ट किया था।

2022-23 के दौरान भारत में ई-स्कूटर की बिक्री पिछले वर्ष की तुलना में लगभग तीन गुना बढ़कर 700,000 से अधिक हो गई, जिसमें ओला बाजार में अग्रणी है, लेकिन बिक्री अभी भी देश में बेचे गए 15 मिलियन से अधिक दोपहिया वाहनों का एक अंश थी।

नए दस्तावेज़ से पता चला कि ओला 2024-25 में 900,000 इकाइयाँ और 2025-26 में 2.3 मिलियन इकाइयाँ बेचेगी। वे लक्ष्य पहले के अनुमानों से 60% और 21% कम हैं जब प्रोत्साहन लागू थे।