News In Brief Auto
News In Brief Auto

Ola ने यूके, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में इंटरनेशनल ऑपरेशन्स बंद किया

Share Us

133
Ola ने यूके, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में इंटरनेशनल ऑपरेशन्स बंद किया
12 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

सॉफ्टबैंक समर्थित राइड-हेलिंग दिग्गज ओला Ola कथित तौर पर अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अपनी सेवाओं का विस्तार करने के लगभग छह साल बाद यूके, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में अपना ऑपरेशन्स बंद कर रही है। ओला के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश से पहले अपने घरेलू कारोबार पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रही है।

कंपनी ने यूजर्स को इसके बंद होने के बारे में नोटिफिकेशन भेजना शुरू कर दिया है, जिसमें पुष्टि की गई है, कि 12 अप्रैल से ऑस्ट्रेलिया में इसका ऑपरेशन्स बंद हो जाएगा। ओला की स्थापना 2011 में भारत में भाविश अग्रवाल और अंकित भाटी ने की थी। कंपनी ने शुरुआत में वर्ष 2018 के दौरान ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में ऑपरेशन्स शुरू किया था।

यह उबर का डायरेक्ट कॉम्पिटिटर था, और सिडनी, मेलबर्न, ब्रिस्बेन, गोल्ड कोस्ट, पर्थ, एडिलेड और कैनबरा में ग्राहकों के लिए उपलब्ध था।

ओला ने 2020 के अंत में पूरे ऑस्ट्रेलिया में अपने ऑपरेशन्स को वापस ले लिया, प्रमुख कर्मचारियों की छंटनी की और स्थानीय ड्राइवर कार्यालयों को बंद कर दिया।

कंपनी अपने ऑस्ट्रेलियाई सोशल मीडिया अकाउंट पर भी चुप है, 2021 के मध्य से कोई नई पोस्ट नहीं हुई है।

ओला के प्रवक्ता ने कहा कि सॉफ्टबैंक समर्थित राइड-हेलिंग स्टार्टअप "भारत में विस्तार के लिए अपार अवसर" देखता है, जहां यह सैकड़ों शहरों में काम करता है, और दोपहिया वाहनों सहित परिवहन विकल्पों की एक श्रृंखला प्रदान करता है।

“मोबिलिटी का भविष्य इलेक्ट्रिक है, और न केवल व्यक्तिगत मोबिलिटी में, बल्कि राइड-हेलिंग व्यवसाय के लिए भी और भारत में विस्तार के लिए अपार अवसर हैं। इस स्पष्ट फोकस के साथ हमने अपनी प्राथमिकताओं का पुनर्मूल्यांकन किया है, और अपने विदेशी राइड-हेलिंग व्यवसाय को उसके मौजूदा स्वरूप में बंद करने का निर्णय लिया है, ”ओला के प्रवक्ता ने कहा।

फंडिंग राउंड में $5.4 बिलियन का मूल्य वाला ओला भारत में सबसे हाई-प्रोफाइल स्टार्टअप्स में से एक है, और इसे टेमासेक, टाइगर ग्लोबल और वारबर्ग पिंकस जैसी बड़ी कंपनियों का समर्थन प्राप्त है। स्टार्टअप ने पिछले साल दिसंबर में एक ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस दाखिल किया था, जिसमें मौजूदा निवेशकों द्वारा 95.2 मिलियन शेयरों की बिक्री की पेशकश के अलावा एक नए इश्यू के माध्यम से 5,500 करोड़ तक जुटाने की योजना है।

इसके डीआरएचपी के अनुसार ओला इलेक्ट्रिक के संस्थापक भाविश अग्रवाल Ola Electric Founder Bhavish Aggarwal ने 47.4 मिलियन शेयर बेचने की योजना बनाई है। भाविश अग्रवाल ने पुणे स्थित ईवी स्टार्टअप टोर्क मोटरसाइकिल्स में भी 45 लाख का निवेश किया था।

यह इश्यू बुक-बिल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से बनाया जा रहा है, जहां कम से कम 75 प्रतिशत इश्यू योग्य संस्थागत खरीदारों के लिए आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, 15 प्रतिशत से अधिक इश्यू उपलब्ध नहीं होगा। गैर-संस्थागत निवेशकों को आवंटन और खुदरा व्यक्तिगत बोलीदाताओं को आवंटन के लिए इश्यू का 10 प्रतिशत से अधिक उपलब्ध नहीं होगा।

डीआरएचपी के अनुसार फ्रेश इश्यू से 1,226.4 करोड़ तक की शुद्ध आय का उपयोग ओला गीगाफैक्ट्री प्रोजेक्ट के लिए सहायक कंपनी ओला सेल टेक्नोलॉजीज द्वारा किए जाने वाले पूंजीगत व्यय के लिए किया जाएगा। इसके साथ ही 1,600 करोड़ का उपयोग अनुसंधान और विकास में निवेश के लिए किया जाएगा और 350 करोड़ का उपयोग जैविक विकास पहल और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा। इसके अतिरिक्त 800 करोड़ का उपयोग सहायक कंपनी ओला इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजीज द्वारा किए गए ऋण को चुकाने/पूर्व-भुगतान करने के लिए किया जाएगा।