News In Brief Auto
News In Brief Auto

Ola Cabs ने ड्राइवरों को सीधे भुगतान के लिए इन-ऐप यूपीआई पेश किया

Share Us

375
Ola Cabs ने ड्राइवरों को सीधे भुगतान के लिए इन-ऐप यूपीआई पेश किया
02 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

अग्रणी राइड-हेलिंग दिग्गज ओला कैब्स Ola Cabs ने डिजिटल भुगतान परिदृश्य को बदलने के लिए एक अभिनव इन-ऐप भुगतान सुविधा का अनावरण किया। ओला के संस्थापक और सीईओ भाविश अग्रवाल Bhavish Aggarwal Founder and CEO of Ola ने ओला ऐप के भीतर एक यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) प्लग-इन उत्पाद पेश करने की महत्वाकांक्षी योजनाओं को साझा किया, जो निर्बाध और सुरक्षित लेनदेन की दिशा में एक महत्वपूर्ण छलांग है।

डिजिटल भुगतान अनुभव को सुव्यवस्थित करना:

आगामी सुविधा जो इस सप्ताह के अंत तक बेंगलुरु में और दिसंबर के अंत तक राष्ट्रीय स्तर पर लाइव होने वाली है, ओला उपयोगकर्ताओं के लिए डिजिटल भुगतान अनुभव को सुव्यवस्थित करने का वादा करती है। सवारियों को यूपीआई का उपयोग करके सीधे ओला ऐप के माध्यम से अपने ड्राइवरों को भुगतान करने की अनुमति देकर, कंपनी का लक्ष्य तीसरे पक्ष के अनुप्रयोगों की आवश्यकता को खत्म करना, सुविधा और सुरक्षा बढ़ाना है।

UPI प्लग-इन के साथ सहज लेनदेन:

उपयोगकर्ता आसानी से अपनी यूपीआई आईडी और बैंक खातों को सीधे ओला ऐप से लिंक कर सकते हैं, जिससे भुगतान प्रक्रिया सरल हो जाएगी। ग्राहकों को सुरक्षित लेनदेन के लिए केवल अपना यूपीआई पिन दर्ज करना होगा। इससे कार्ड विवरण और आईएफएससी कोड दर्ज करने या एक अलग वॉलेट बनाए रखने की परेशानी खत्म हो जाती है, जो भुगतान को अधिक उपयोगकर्ता-अनुकूल बनाने की ओला की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

ड्राइवरों के लिए पहुंच का विस्तार:

ओला ग्राहकों को ड्राइवर के ऐप पर प्रदर्शित क्यूआर कोड को स्कैन करके भुगतान करने में भी सक्षम बनाता है। यह अभूतपूर्व पहल 2 मिलियन से अधिक ओला ड्राइवरों को यूपीआई व्यापारियों के रूप में शामिल करने और उन्हें रातों-रात लाखों यूपीआई-सक्षम व्यवसायों के साथ जोड़ने के लिए तैयार है।

उद्योग के रुझान: यूपीआई प्लग-इन का उदय:

ओला का यह कदम उद्योग में बढ़ते रुझान के अनुरूप है, जहां स्विगी और ज़ोमैटो Swiggy and Zomato जैसे प्रमुख खिलाड़ियों ने पहले से ही आसान लेनदेन के लिए यूपीआई प्लग-इन सेवाओं को एकीकृत किया है। जुलाई 2022 में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा पेश किया गया, यूपीआई प्लगइन ऑनलाइन व्यापारियों को बाहरी भुगतान ऐप्स पर भरोसा किए बिना निर्बाध रूप से भुगतान एकत्र करने का अधिकार देता है।

डिजिटल भुगतान में यह विकास राइड-हेलिंग तक ही सीमित नहीं है, क्योंकि PayTm, रेज़रपे और जसपे जैसे भुगतान गेटवे ने भी UPI भुगतान में तेजी लाने और संभावित विफलताओं को कम करने के लिए UPI प्लग-इन उत्पाद लॉन्च किए हैं। जैसे-जैसे डिजिटल भुगतान परिदृश्य विकसित हो रहा है, ओला का अपने ऐप के भीतर यूपीआई का एकीकरण अधिक सुव्यवस्थित और उपयोगकर्ता-केंद्रित भविष्य की दिशा में एक साहसिक कदम का प्रतीक है।

इसके अतिरिक्त ग्राहक ड्राइवर के ऐप पर प्रदर्शित क्यूआर कोड को स्कैन करने का विकल्प चुन सकते हैं। इस रणनीतिक कदम से 2 मिलियन से अधिक ओला ग्राहकों को तेजी से यूपीआई प्लेटफॉर्म पर लाने की उम्मीद है।

विशेष रूप से नया प्रवेशी नम्मा यात्री जसपे द्वारा संचालित एक समान सुविधा प्रदान करता है, जो उपयोगकर्ताओं को तीसरे पक्ष के ऐप के माध्यम से नेविगेट किए बिना सीधे ड्राइवरों को भुगतान करने में सक्षम बनाता है। ओला द्वारा यूपीआई प्लगइन को अपनाना सरकार के डिजिटल कॉमर्स नेटवर्क, ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) के साथ उसके सहयोग से मेल खाता है, जो प्लेटफॉर्म पर विक्रेताओं के लिए अंतिम-मील डिलीवरी सेवाएं प्रदान करने की योजना का संकेत देता है। और सूत्रों के अनुसार राज्य समर्थित नेटवर्क के साथ ओला कैब्स की साझेदारी के बारे में एक आधिकारिक घोषणा आसन्न है, जिसमें खाद्य वितरण, किराने की खरीदारी और फार्मास्यूटिकल्स सहित विभिन्न श्रेणियों के लिए अंतिम-मील लॉजिस्टिक्स शामिल है।