News In Brief Auto
News In Brief Auto

ओकिनावा ने अपनी मेगा फैक्ट्री की लांच, 500 करोड़ का होगा निवेश

Share Us

514
ओकिनावा ने अपनी मेगा फैक्ट्री की लांच, 500 करोड़ का होगा निवेश
23 Jun 2022
min read

News Synopsis

दिग्गज इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर Electric Two-Wheeler कंपनी Okinawa Autotech ने अपनी तीसरी मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी Manufacturing Facility भारत India में लांच कर दी है। इसकी लेटेस्ट 'मेगा फैक्ट्री' Mega Factory राजस्थान Rajasthan के करौली Karauli में स्थित है और इसे देश की सबसे व्यापक और इंटीग्रेटेड दोपहिया प्लांट Comprehensive and Integrated Two Wheeler Plant में से एक माना जा रहा है।

ओकीनावा का लक्ष्य कारखाने से हर साल एक मिलियन करीब 10 लाख यूनिट्स को तैयार करना है। ओकिनावा की अन्य दो फैक्ट्रियां भी राजस्थान में ही स्थित हैं। कंपनी की नई मेगा फैक्ट्री अत्याधुनिक उत्पादन सुविधाओं से लैस होगी, और ये 30 एकड़ भूमि में फैली होगी। इसके अक्तूबर 2023 से पूरी तरह से चालू होने की उम्मीद है, जिससे 5,000 से ज्यादा लोगों को रोजगार Employment मिल सकेगा। वहीं, यह प्लांट कंपनी का सबसे बड़ा और पूरी तरह से इंटीग्रेटेड इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर प्लांट Integrated Electric Two-Wheeler Plant होगा।

कंपनी की योजना फैक्ट्री बनाने और चलाने Building and Running Factory के लिए 500 करोड़ रुपए का निवेश करने की है। इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ओकिनावा प्लांट पावरट्रेन निर्माण के लिए ऑटोमेशन के साथ-साथ फुल ऑटोमैटिक यूनिट Building and Running Factory होगा। फैक्ट्री सरकार के मेड इन इंडिया और मेड फॉर इंडिया विजन Made in India and Made for India Vision के अनुरूप है।

इसमें इन-हाउस ऑटोमैटिक रोबोटिक बैटरी मैन्युफेक्चरिंग यूनिट In-house Automatic Robotic Battery Manufacturing Uni और एक इन-हाउस मोटर और कंट्रोलर प्लांट In-house Motor and Controller Plant शामिल हैं।