News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ऑयल इंडिया ने 2 अरब डॉलर निवेश के साथ 2040 तक शुद्ध शून्य हासिल करने की योजना बनाई

Share Us

394
ऑयल इंडिया ने 2 अरब डॉलर निवेश के साथ 2040 तक शुद्ध शून्य हासिल करने की योजना बनाई
09 Sep 2023
7 min read

News Synopsis

ऑयल इंडिया Oil India 2040 तक नेट जीरो हासिल करने की योजना बना रही है, और इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए परियोजनाओं में 2 अरब डॉलर का निवेश करेगी। कंपनी कई सरकारी ऊर्जा कंपनियों में से एक है, जो उत्सर्जन कम करने के उद्देश्य से परियोजनाओं में अरबों डॉलर का निवेश कर रही है। भारत जो दुनिया में ग्रीनहाउस गैसों के सबसे बड़े उत्सर्जकों में से एक है, और लक्ष्य 2070 तक शुद्ध शून्य उत्सर्जन हासिल करना है।

ऑयल इंडिया ने स्वच्छ ऊर्जा परियोजनाओं Clean Energy Projects में 165 बिलियन रुपये ($1.98 बिलियन) का निवेश करने की योजना बनाई है। इंडियन ऑयल कॉर्प, भारत पेट्रोलियम कॉर्प, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प, गेल लिमिटेड और ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्प सहित अन्य राज्य संचालित ऊर्जा कंपनियों के साथ ऑयल इंडिया ने कुल 6.38 ट्रिलियन रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है।

कंपनी की योजना 1,800 मेगावाट की क्षमता वाली सौर और तटवर्ती पवन ऊर्जा परियोजनाओं Solar and Onshore Wind Energy Projects में लगभग 90 अरब रुपये का निवेश करने की है। इसकी हरित हाइड्रोजन परियोजना में 30 अरब रुपये निवेश करने की भी योजना है। ऑयल इंडिया का परिचालन ज्यादातर पूर्वोत्तर भारत में स्थित है, और यह अपनी सहायक कंपनी नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड Numaligarh Refinery Limited के माध्यम से हरित हाइड्रोजन और संपीड़ित बायो गैस संयंत्र बनाने की योजना बना रही है।

ऑयल इंडिया कार्बन कैप्चर, यूटिलाइजेशन और स्टोरेज परियोजनाओं में भी 10 अरब रुपये का निवेश करेगी। राज्य संचालित ओएनजीसी ने हाल ही में घोषणा की है, कि वह अपने शुद्ध शून्य लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए 2038 तक 2 ट्रिलियन रुपये खर्च करेगी। ओएनजीसी ने 7 गीगावाट की क्षमता वाली हरित हाइड्रोजन और हरित अमोनिया परियोजनाओं Green Hydrogen and Green Ammonia Projects पर 800 अरब रुपये और सौर और तटवर्ती पवन परियोजनाओं पर 400 अरब रुपये खर्च करने की योजना बनाई है।

ऑयल इंडिया के बारे में:

ऑयल इंडिया लिमिटेड (OIL) पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत भारत सरकार का एक उद्यम है। ऑयल कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस की खोज, विकास और उत्पादन, कच्चे तेल के परिवहन, नुमालीगढ़ से सिलीगुड़ी तक उत्पाद परिवहन और इसके उत्पादित गैस से एलपीजी के उत्पादन के व्यवसाय में लगा हुआ है। ऑयल भारत और दोनों में अन्वेषण गतिविधि आयोजित करने में लगा हुआ है, अन्य तेल कंपनियों के साथ संयुक्त उद्यम समझौतों और पीएससी के माध्यम से विदेशों में और इस व्यवसाय में 52 वर्षों का अनुभव है। भारत सरकार ने कंपनी को उसके निरंतर प्रदर्शन के लिए अप्रैल 2010 में प्रतिष्ठित NAVRATNA का दर्जा दिया। ओआईएल के उत्पादन का बड़ा हिस्सा देश के उत्तर पूर्वी क्षेत्र में केंद्रित इसके पारंपरिक रूप से समृद्ध तेल और गैस क्षेत्रों से आता है। नए रास्तों की तलाश में ओआईएल ने तटवर्ती/अपतटीय उड़ीसा और अंडमान, राजस्थान के रेगिस्तान, उत्तर प्रदेश के मैदानी इलाकों, ब्रह्मपुत्र नदी के तल, कृष्णा-गोदावरी बेसिन और अपतटीय सौराष्ट्र में अपना परिचालन फैलाया है। राजस्थान में OIL ने 1988 में गैस की खोज की, 1991 में भारी तेल/कोलतार की खोज की और 1996 में गैस का उत्पादन शुरू किया। ऑयल इंडिया लिमिटेड ने एक वैश्विक खिलाड़ी बनने के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप कई देशों जैसे लीबिया, गैबॉन, नाइजीरिया में उद्यम किया है। अन्वेषण एवं उत्पादन व्यवसाय के क्षेत्र में यमन, सूडान, ईरान, मिस्र, मोज़ाम्बिक, रूस, वेनेज़ुएला, म्यांमार और बांग्लादेश।

ओआईएल विभिन्न ईएंडपी संबंधित सेवाएं भी प्रदान करता है, और नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड (एनआरएल) में 26% इक्विटी और ब्रह्मपुत्र क्रैकर्स एंड पॉलिमर लिमिटेड (बीसीपीएल) में 10% इक्विटी हिस्सेदारी और दुलियाजान नुमालीगढ़ पाइपलाइन लिमिटेड (डीएनपीएल लिमिटेड) में 23% इक्विटी हिस्सेदारी रखता है।

एक अग्रणी कॉर्पोरेट नागरिक के रूप में ओआईएल संयुक्त राष्ट्र की ग्लोबल कॉम्पैक्ट पहल का समर्थन करता है। शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और बुनियादी ढांचे के समग्र विकास के प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने वाली ओआईएल की अनुकरणीय सामाजिक कल्याण और सामुदायिक विकास पहल ने इसके परिचालन क्षेत्रों में और उसके आसपास कई लोगों के जीवन को प्रभावित किया है।