टोक्यो में बिजनेस मीट में ओडिशा को 26,000 करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त हुआ

Share Us

392
टोक्यो में बिजनेस मीट में ओडिशा को 26,000 करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त हुआ
07 Apr 2023
5 min read

News Synopsis

बुधवार को टोक्यो में आयोजित ओडिशा बिजनेस मीट 2023 Odisha Business Meet 2023 held in Tokyo के दौरान ओडिशा सरकार को 26,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के इरादे मिले हैं।

जापान में भारतीय दूतावास, जापान विदेश व्यापार संगठन Japan Foreign Trade Organization और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री Federation of Indian Chamber of Commerce and Industries के सहयोग से ओडिशा सरकार ने टोक्यो मीट की मेजबानी की, जिसमें 200 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया जो प्रतिनिधित्व करते थे।

अधिकारियों ने कहा कि राज्य को लॉजिस्टिक्स Logistics, मेटल एंसिलरी Metal Auxiliary, स्टील Steel, मेटल डाउनस्ट्रीम Metal Downstream, ग्रीन हाइड्रोजन और ग्रीन अमोनिया Green Hydrogen and Green Ammonia, ग्रीन एनर्जी इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरिंग Green Energy Equipment Manufacturing और आईटी/आईटीईएस जैसे क्षेत्रों में निवेश के इरादे मिले हैं।

निवेशकों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक Chief Minister Naveen Patnaik ने कहा ओडिशा भारत में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है, और पिछले डेढ़ दशक में लगातार राष्ट्रीय औसत से ऊपर बढ़ी है। हम भारत में एक प्रमुख औद्योगिक गंतव्य के रूप में तेजी से उभर रहे हैं, क्योंकि हमारे प्राकृतिक संसाधन लाभ और रणनीतिक स्थान।

उन्होंने कहा कि ओडिशा के प्रचुर प्राकृतिक संसाधन, कुशल और उत्पादक मानव संसाधन, प्रगतिशील नीतियां और मजबूत परिणामोन्मुख शासन एक अद्वितीय पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करते हैं।

पटनायक ने कहा ओडिशा को निवेश आकर्षित करने के मामले में भारत के शीर्ष राज्यों में स्थान दिया गया है, और केंद्र द्वारा हाल ही में जारी की गई ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रेटिंग Ease of Doing Business Rating में इसे अचीवर्स का दर्जा दिया गया है।

उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि कैसे बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में राज्य व्यापार और वाणिज्य का केंद्र बन रहा है, और उनकी सरकार द्वारा पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के अप्रयुक्त बाजारों के साथ-साथ आसियान और पूर्व के बाजारों को पूरा करने के लिए उद्योगों की मदद के लिए किए गए उपाय।

और तकनीकी नवाचारों के इस युग में औद्योगीकरण के बारे में बोलते हुए सीएम ने कहा जैसा कि हम प्रौद्योगिकी में प्रगति और स्थिरता के दर्शन से प्रेरित औद्योगीकरण के एक नए युग में प्रवेश कर रहे हैं, हमें लगातार विकास सुनिश्चित करने के लिए सरकारों, उद्योगों और लोगों के बीच एक सहयोगी प्रयास की आवश्यकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अपनी समृद्ध संस्कृति और परंपरा के लिए जाना जाने वाला ओडिशा एक आधुनिक औद्योगिक केंद्र के रूप में बदल रहा है।

पटनायक ने कहा कि उनकी सरकार ओडिशा आने वाले सभी निवेशकों को सर्वोत्तम सुविधा प्रदान करने पर केंद्रित है।

उन्होंने कहा हम अपने समृद्ध सांस्कृतिक इतिहास की रक्षा के लिए भी प्रतिबद्ध हैं। बौद्ध तीर्थ स्थलों का जीर्णोद्धार और जीर्णोद्धार मेरी सरकार का प्रमुख एजेंडा रहा है। हम धौली, उदयगिरि, रत्नागिरी और ललितगिरि जैसे स्थलों को बदल रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने सभी जापानी निवेशकों से ओडिशा आने और परिवर्तन का अनुभव करने का अनुरोध किया।

निहोन-उत्कल और IIIT भुवनेश्वर के बीच कौशल विकास क्षेत्र Skill Development Sector में सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए। इस आयोजन ने ओडिशा व्यापार प्रतिनिधिमंडल Odisha Business Delegation और जापानी कंपनियों Japanese Companies के बीच व्यापार और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण-चर्चा को भी सक्षम बनाया।

इससे पहले दिन में पटनायक ने जापान के दर्जनों बड़े निवेशकों के साथ जी2बी बैठकें भी कीं।

--आईएएनएस

बीबीएम/पीआरडब्ल्यू/पीजीएच