News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ओडिशा ने सड़क दुर्घटना की समस्या को रोकने के लिए Junior Rakshak पहल शुरू की

Share Us

160
ओडिशा ने सड़क दुर्घटना की समस्या को रोकने के लिए Junior Rakshak पहल शुरू की
09 Mar 2024
6 min read

News Synopsis

राष्ट्रीय कैडेट कोर National Cadet Corps निदेशालय और ओडिशा के वाणिज्य एवं परिवहन विभाग Commerce & Transport Department ने 'जूनियर रक्षक' पहल शुरू करने के लिए समझौता किया।

सड़क सुरक्षा के बारे में शिक्षा और प्रशिक्षण में जागरूकता पैदा करने पर सहयोग करेगा। इस समझौते के साथ ओडिशा एक ऐसे भविष्य की यात्रा पर निकल पड़ा है, जहां सड़क दुर्घटनाएं कम होंगी, जिंदगियां बचेंगी और समुदाय विकसित होंगे।

वाणिज्य और परिवहन विभाग और जल संसाधन विभाग के मंत्री तुकुनी साहू Tukuni Sahu Minister of Commerce & Transport Department & Water Resource Department ने 6 स्थानों - अंगुल, ढेंकनाल, राउरकेला, सुंदरगढ़, क्योंझर और गंजाम में स्वचालित ड्राइविंग परीक्षण प्रणाली का भी उद्घाटन किया। 5T पहल के तहत दुर्घटनाओं को कम करने में मदद करने के लिए स्वचालित ड्राइविंग परीक्षण प्रणाली लागू की जा रही है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि केवल योग्य उम्मीदवारों को ही ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त हो। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए यह उद्देश्यपूर्ण और स्वचालित परीक्षण प्रक्रिया इसे मैन्युअल परीक्षण प्रक्रियाओं की तुलना में अधिक कुशल और पारदर्शी बनाती है। आने वाले समय में यह एडीटीएस राज्य के सभी आरटीओ कार्यालयों में लागू किया जाएगा।

इसके अलावा 5टी पहल के तहत मंत्री तुकुनी साहू द्वारा 23 प्रस्तावित ट्रक टर्मिनल स्थानों की आधारशिला रखी गई। सड़क किनारे अवैध पार्किंग सड़क दुर्घटनाओं का एक महत्वपूर्ण कारण है। पिछले 2-3 वर्षों में सड़क के किनारे पार्क किए गए वाहनों से होने वाली दुर्घटनाओं में 2207 दुर्घटनाएँ हुईं और 852 मौतें हुईं। जिलों के भीतर अपर्याप्त पार्किंग सुविधाओं के कारण भारी मोटर वाहन सड़क के किनारे पार्क किए जाते हैं। पर्याप्त नींद की कमी के कारण लंबी दूरी के वाहन चालकों को तनाव का अनुभव होता है, और सड़क दुर्घटनाओं में इसका महत्वपूर्ण योगदान है। इसके लिए वाणिज्य और परिवहन विभाग माल लोडिंग और अनलोडिंग, ईंधन भरने सहित अन्य बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने के लिए राज्य भर में ट्रक टर्मिनलों का निर्माण करने जा रहा है।

तुकुनी साहू ने कहा “परिवहन विभाग ने ड्राइवरों के उचित प्रशिक्षण और परीक्षण से लेकर लंबे रूट के ड्राइवरों के लिए आराम करने की जगह के साथ-साथ देर रात से लेकर सुबह के दौरान ड्राइवरों को मुफ्त चाय के वितरण से लेकर ड्राइवरों की उनींदापन से बचने के लिए कई पहल शुरू की हैं। उन्होंने सभी से सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने और ओडिशा को दुर्घटना मुक्त राज्य बनाने और नए ओडिशा का 'सारथी' बनने का अनुरोध किया।

उषा पाधी आईएएस प्रधान सचिव वाणिज्य एवं परिवहन विभाग ने कहा "एनसीसी इस उद्देश्य के लिए सबसे अच्छा स्रोत है, और एनसीसी कैडेटों के इस विशाल ग्रुप के माध्यम से सड़क सुरक्षा जागरूकता संदेश सभी तक फैलाया जा सकता है।"

अनु गर्ग आईएएस विकास आयुक्त सह अतिरिक्त मुख्य सचिव सरकार ने कहा “सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली कुछ मौतों को रोका जा सकता है, और इसके लिए हम सभी की भूमिका है। चक्रवात जैसे आपदा प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करने के कारण ओडिशा ने शून्य हताहत सुनिश्चित किया है। इसी तरह एनसीसी की ऐसी पहल और भागीदारी से हम सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों को कम कर सकते हैं।''

अमिताभ ठाकुर आईपीएस परिवहन आयुक्त ने कहा “परिवहन विभाग हमेशा स्वचालन और तकनीकी नवाचारों के माध्यम से सड़कों को सुरक्षित रखने के लिए काम कर रहा है। अगले चरण के दौरान राज्य भर के ब्लॉकों और ग्राम पंचायतों में फैले सभी युवा संघों को शामिल करने का प्रयास किया जाएगा। हमारा पूरा प्रयास ओडिशा को दुर्घटनाओं को कम करने में एक मॉडल राज्य बनाने की दिशा में किया जाएगा।''