News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ओडिशा सरकार ने 1397 करोड़ की 8 परियोजनाओं को मंजूरी दी

Share Us

263
ओडिशा सरकार ने 1397 करोड़ की 8 परियोजनाओं को मंजूरी दी
18 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

ओडिशा सरकार Odisha Government ने 1397 करोड़ की 8 परिवर्तनकारी परियोजनाओं को मंजूरी दे दी, जिससे निवेश गंतव्य के रूप में राज्य की स्थिति और मजबूत हो गई।

मुख्य सचिव प्रदीप कुमार जेना Chief Secretary Pradeep Kumar Jena के मार्गदर्शन में आयोजित 124वीं राज्य स्तरीय सिंगल विंडो क्लीयरेंस अथॉरिटी की बैठक में परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है।

प्लास्टिक, तकनीकी कपड़ा और एल्युमीनियम क्षेत्र में महत्वपूर्ण निवेश किए गए, जिससे ओडिशा की विनिर्माण क्षमताओं में और योगदान हुआ। इस्पात क्षेत्र में स्वीकृतियों में वृद्धि देखी गई, जो क्षेत्र के समृद्ध खनिज संसाधनों और धातुकर्म विशेषज्ञता को उजागर करती है। आईटी क्षेत्र एक प्राथमिकता के रूप में उभरा, जो आईटी समाधान बढ़ाने के लिए ओडिशा की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। कृषि-उद्योग क्षेत्रों में प्रगति देखी गई, जिससे राज्य की खेती की क्षमता का दोहन हुआ। ये क्षेत्र 6 जिलों में फैले हुए हैं, जो व्यापक औद्योगिक विकास रणनीति का संकेत देते हैं।

प्लास्टिक क्षेत्र में सिंटेक्स बीएपीएल लिमिटेड सीपीवीसी, यूपीवीसी, एसडब्ल्यूआर, एग्री पाइप्स, पीवीसी फिटिंग्स और प्लास्टिक टैंकों के लिए 37,520 मीट्रिक टन की वार्षिक क्षमता वाली विनिर्माण इकाई की स्थापना में 479.47 करोड़ का निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके परिणामस्वरूप संबलपुर में 1000 व्यक्तियों को रोजगार मिला। इसके अलावा एचआईएल इंडिया पीवीसी और सीपीवीसी पाइप विनिर्माण इकाइयां स्थापित करने के लिए 250 करोड़ का निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिससे 275 लोगों के लिए रोजगार पैदा होगा।

प्लास्टिक कंटेनर, लेनो बैग, पीपी बुना बैग, पीपी बुना कपड़ा और नालीदार बक्से के लिए अपनी विनिर्माण इकाई के साथ मेगा फ्लेक्स प्लास्टिक लिमिटेड Mega Flex Plastics Limited की खोरधा में 9,600 मीट्रिक टन की वार्षिक क्षमता है। और 62.38 करोड़ के निवेश के साथ यह उद्यम न केवल 382 व्यक्तियों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेगा बल्कि अपनी तरह की पहली विनिर्माण सुविधा के रूप में भी काम करेगा।

फोर संधू ट्यूब्स प्राइवेट लिमिटेड और केएआई स्टील प्राइवेट लिमिटेड Four Sandhu Tubes Private Limited and KAI Steel Private Limited सहित उल्लेखनीय कंपनियों के निवेश के कारण इस्पात क्षेत्र में महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है। और इन दोनों कंपनियों ने जाजपुर और सुंदरगढ़ जैसे क्षेत्रों में लगभग 188.98 करोड़ का निवेश किया है। डाउनस्ट्रीम क्षेत्रों में इन निवेशों के माध्यम से राज्य 403 से अधिक लोगों के लिए रोजगार पैदा करेगा।

हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड Hindalco Industries Limited एल्युमीनियम क्षेत्र में 241.05 करोड़ का निवेश करेगी, विशेष रूप से संबलपुर में व्हाइट फ्यूज्ड एल्यूमिना विनिर्माण इकाई की स्थापना के लिए। इस महत्वपूर्ण निवेश से 210 व्यक्तियों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है।

आईटी उद्योग में अनुज ऑटोग्राफ बिजनेस पार्क 105.3 करोड़ के निवेश और 300 रोजगार की क्षमता के साथ खोरधा में एक आईटी पार्क स्थापित कर रहा है।

कृषि-उद्योग क्षेत्र में जीजीएल शैलेट प्रा. लिमिटेड कोरापुट में विनियर (2,50,00,000 वर्गमीटर प्रति वर्ष), प्लाई बोर्ड और पार्टिकल बोर्ड (5,00,000 वर्गमीटर प्रति वर्ष) और बायोमास पेलेट (10,00,000 एमटीपीए) की विनिर्माण इकाई पर 70 करोड़ का निवेश करेगा। संयुक्त रोजगार सृजन क्षमता लगभग 290 है।

प्लास्टिक से लेकर कृषि और वन उत्पादों तक विविध क्षेत्रों में फैली ये परियोजनाएं ओडिशा की बहुआयामी विकास रणनीति और औद्योगिक विकास की दिशा में कदमों को दर्शाती हैं।

ओडिशा की रणनीतिक दृष्टि, टिकाऊ और समावेशी विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के साथ मिलकर न केवल राष्ट्रीय और वैश्विक निवेशकों को आकर्षित कर रही है, बल्कि समग्र विकास के लिए एक मानक भी स्थापित कर रही है। जैसे-जैसे ये परियोजनाएं सामने आएंगी, वे ओडिशा को औद्योगिक विकास और रोजगार सृजन का पावरहाउस बनाने में योगदान देंगी।