ओडिशा के सीएम ने कटक, भुवनेश्वर, पुरी, खुर्दा को जोड़ने वाली मेट्रो रेल परियोजना की घोषणा की

Share Us

838
ओडिशा के सीएम ने कटक, भुवनेश्वर, पुरी, खुर्दा को जोड़ने वाली मेट्रो रेल परियोजना की घोषणा की
06 May 2023
6 min read

News Synopsis

उत्कल दिवस Utkal Day के अवसर पर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक Odisha Chief Minister Naveen Patnaik ने शनिवार को कटक Katak, भुवनेश्वर Bhubaneswar, पुरी और खुर्दा Puri and Khurda को जोड़ने वाली मेट्रो ट्रेन परियोजना Metro Train Project की घोषणा की।

विभिन्न हितधारकों द्वारा परियोजना का अध्ययन किया गया है, और व्यवहार्यता रिपोर्ट तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि यह मुख्य रूप से एलिवेटेड कॉरिडोर Elevated Corridor पर आधारित होगा और पूरी तरह से राज्य सरकार द्वारा वित्त पोषित होगा।

पहले चरण में सरकार कटक के पास त्रिसुलिया से भुवनेश्वर में बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे Trisulia to Biju Patnaik International Airport in Bhubaneswar तक मेट्रो ट्रंक मार्ग Metro Trunk Route बनाएगी। पटनायक ने कहा कि यह मार्ग अस्थायी रूप से नंदनकानन, पटिया, वाणी विहार, रेलवे जंक्शन आदि जैसे प्रमुख स्थलों को छूएगा।

जैसा कि परियोजना सुभाष बोस सेतु Subhash Bose Setu के पास से शुरू हो रही है, यह कटक के यात्रियों को भुवनेश्वर में महत्वपूर्ण स्थानों तक पहुंचने में सक्षम बनाएगी। उन्होंने कहा कि बाद के चरणों में मेट्रो का विस्तार खुर्दा और पुरी तक होगा।

मुख्यमंत्री ने आवास एवं शहरी विकास विभाग Housing and Urban Development Department को विस्तृत परियोजना रिपोर्ट युद्धस्तर पर पूरा करने को कहा है।

हमने हमेशा सीमाओं को पार करने और अपने लोगों के जीवन में सुधार करने का प्रयास किया है। और आज इस नई परियोजना की घोषणा के साथ हम लोगों को सर्वश्रेष्ठ श्रेणी की मेट्रो सेवाएं Metro Services प्रदान करने के लिए 'न्यू ओडिशा' की ओर एक और कदम उठा रहे हैं।

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस, मेट्रो रेल परियोजना न केवल एक उभरते और महत्वाकांक्षी ओडिशा के लिए विश्व स्तरीय, पर्यावरण के अनुकूल शहरी परिवहन की पेशकश करेगी बल्कि आर्थिक गतिविधियों को भी बढ़ावा देगी और भुवनेश्वर, कटक, पुरी को कवर करते हुए हमारे शहरी शहर क्लस्टर के विस्तार में तेजी लाएगी। 

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि एक आधुनिक और नियोजित सिटी क्लस्टर के उभरने से लोग निवेश Investment, व्यापार और पर्यटन Trade and Tourism आकर्षित होंगे जैसा पहले कभी नहीं हुआ। यह वास्तव में परिवर्तनकारी परियोजना होगी जिसे 5टी के सिद्धांतों का उपयोग करके कार्यान्वित किया जाएगा।

उन्होंने कहा यह नया ओडिशा है, जिसे हम अपने प्यारे राज्य ओडिशा के लोगों और निर्माताओं के प्रति अपनी विनम्र श्रद्धांजलि के रूप में बनाना चाहते हैं। 

यह कहते हुए कि ओडिशा के लोगों ने भी कई क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, और दुनिया भर में अपनी पहचान बनाई है, पटनायक ने कहा ओडिशा एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का पर्याय है, आज सुशासन, जन केंद्रित प्रशासन, समावेशिता, आपदा प्रबंधन, महिला सशक्तिकरण के लिए भी जाना जाता है। खेल उत्कृष्टता Sports Excellence, विश्व स्तरीय कौशल कार्यक्रम World Class Skills Program, उच्च सामाजिक आर्थिक संकेतक High Socioeconomic Indicators, महान बुनियादी ढाँचा Great Infrastructure और इसी तरह ओडिशा गहरे परिवर्तनकारी परिवर्तन के शिखर पर है।

उन्होंने कहा राज्य की आगे की यात्रा उन महान नेताओं द्वारा निर्देशित है, जिन्होंने आकांक्षा की और हमें 1936 में पहला भाषाई राज्य दिया।

उन्होंने कहा बीजू पटनायक जैसे दूरदर्शी पूर्वजों के आशीर्वाद से हमें बड़े सपने देखने और देश के सबसे प्रगतिशील राज्यों में से एक बनने के लिए कड़ी मेहनत करने की जरूरत है।