News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ओडिशा ने 3,457 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों को मंजूरी दी

Share Us

484
ओडिशा ने 3,457 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों को मंजूरी दी
09 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

एक अधिकारी ने कहा कि ओडिशा सरकार ने 3,457 करोड़ रुपये के 18 निवेश प्रस्तावों को मंजूरी दी है, जो कम से कम 14,436 लोगों के लिए रोजगार पैदा करेगा।

गुरुवार को मुख्य सचिव पीके जेना Chief Secretary PK Jena की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय सिंगल विंडो क्लीयरेंस अथॉरिटी State Level Single Window Clearance Authority में प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। अधिकारी ने कहा कि पैनल ने एचएलसीए (उच्च स्तरीय निवेश प्राधिकरण) को दो औद्योगिक परियोजनाओं की भी सिफारिश की है।

मेक इन ओडिशा कॉन्क्लेव 2022 Make in Odisha Conclave 2022 के दौरान 18 में से दस निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए थे। यह निवेश को आकर्षित करने और 2022-23 वित्तीय वर्ष में चल रहे निवेश को आकर्षित करने में राज्यों के बीच दूसरे स्थान पर ओडिशा Odisha की रैंक को मजबूत करने में कॉन्क्लेव की अपार सफलता को दर्शाता है, अधिकारी ने दावा किया।

यह कहते हुए कि राज्य सरकार निवेश के इरादों को जमीनी हकीकत में बदलने के लिए प्रतिबद्ध है, अधिकारी ने कहा कि मेटल डाउनस्ट्रीम और सहायक Metal Downstream and Ancillaries, फार्मास्युटिकल Pharmaceutical, फूड प्रोसेसिंग Food Processing, सीमेंट Cement, कपड़ा और परिधान Textile and Apparel, आईटी और ईएसडीएम और एग्रो प्रोसेसिंग IT & ESDM & Agro Processing जैसे विविध क्षेत्रों में फैली परियोजनाओं को मंजूरी मिल गई है। SLSWCA बैठक में।

स्वीकृत परियोजनाएं जाजपुर, खुर्दा, कोरापुट, कटक, सुंदरगढ़, भद्रक, सोनपुर, बोलंगीर और बौध जिलों सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में स्थापित की जाएंगी।

समिति ने धातु क्षेत्र में नौ परियोजनाओं, कृषि और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में पांच परियोजनाओं और कपड़ा, सीमेंट, आईटी और ईएसडीएम और फार्मास्यूटिकल्स क्षेत्रों में एक-एक परियोजना को मंजूरी दी है।

ओडिशा अपने प्राकृतिक संसाधन लाभ के कारण खनन और धातु विज्ञान क्षेत्र में अग्रणी रहा है। राज्य सरकार द्वारा राज्य में धातु पारिस्थितिकी तंत्र विकसित Developed Metal Ecosystem करने के लिए इसका और अधिक लाभ उठाया गया है। अधिकारी ने दावा किया कि जहां ओडिशा स्टील Odisha Steel, स्टेनलेस स्टील Stainless Steel, एल्युमिना और एल्युमीनियम के उत्पादन Production of Alumina and Aluminum में अग्रणी बना हुआ है, वहीं यह धातु के डाउनस्ट्रीम और सहायक क्षेत्र में भी अग्रणी के रूप में उभर रहा है।