ओडिशा ने 1.53 लाख करोड़ रुपये की 9 निवेश परियोजनाओं को मंजूरी दी

Share Us

509
ओडिशा ने 1.53 लाख करोड़ रुपये की 9 निवेश परियोजनाओं को मंजूरी दी
10 May 2023
6 min read

News Synopsis

एक अधिकारी ने कहा कि ओडिशा सरकार ने गुरुवार को आर्सेलर मित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया लिमिटेड ArcelorMittal Nippon Steel India Limited के 38,000 करोड़ रुपये के प्रस्ताव सहित 1.53 लाख करोड़ रुपये की नौ निवेश परियोजनाओं Nine Investment Projects को मंजूरी दे दी।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक Chief Minister Naveen Patnaik के नेतृत्व में ओडिशा के उच्च स्तरीय मंजूरी प्राधिकरण High Level Clearance Authority of Odisha ने इन परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है, जो राज्य में 27,000 से अधिक लोगों के लिए रोजगार पैदा करेगी।

एचएलसीए ने हरित ऊर्जा और उपकरण क्षेत्र में चार परियोजनाओं, कागज उद्योगों में दो परियोजनाओं, धातु और खनिज क्षेत्र में दो परियोजनाओं और आईटी अवसंरचना क्षेत्र में एक परियोजना को हरी झंडी दे दी है। परियोजना के इरादे मेक इन ओडिशा कॉन्क्लेव 2022 के दौरान प्राप्त हुए थे।

अधिकारियों के मुताबिक ओडिशा के जगतसिंहपुर जिले Jagatsinghpur District of Odisha में 70 लाख टन प्रति वर्ष इस्पात संयंत्र लगाने के आर्सेलर मित्तल के प्रस्ताव को आज मंजूरी मिल गई। इस परियोजना से 11,000 लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है।

इसी तरह राज्य ने 1,140 करोड़ रुपये के निवेश के साथ मयूरभंज जिले के रायरंगपुर में अपने एकीकृत इस्पात संयंत्र के 0.5 एमटीपीए से 1 एमटीपीए तक के विस्तार के लिए रूंगटा मेटल्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

समिति ने एसीएमई क्लीन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के 58,209 करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। कंपनी ने जगतसिंहपुर जिले के कुजंगा में 1.1 मिलियन मीट्रिक टन की क्षमता वाला एक ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट Green Hydrogen Plant और एक ग्रीन अमोनिया प्लांट Green Ammonia Plant और कोरापुट और कालाहांडी जिलों में 4,500 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र Solar Power Plant स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है।

राज्य ने गंजम जिले में अवादा ग्रीन एच2 प्राइवेट लिमिटेड Avada Green H2 Private Limited के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है, जिसमें 23,500 करोड़ रुपये के निवेश का वादा किया गया है।

दो अन्य हरित ऊर्जा परियोजनाएं Renew EFuels Private Limited द्वारा 20,000 करोड़ रुपये के निवेश से और Ocior Energy Private Limited द्वारा 7,200 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित की जाएंगी।

सीएम के नेतृत्व वाले पैनल ने बैंक नोट पेपर मिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड Bank Note Paper Mill India Private Limited और दिव्यशक्ति इंडिया प्राइवेट लिमिटेड Divyashakti India Private Limited द्वारा दो पेपर उद्योग परियोजनाओं Two Paper Industry Projects को भी मंजूरी दी।

2,500 करोड़ रुपये के निवेश के साथ बैंक नोट पेपर मिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, भारत सरकार और आरबीआई का एक संयुक्त उद्यम, बालासोर में एक बैंक नोट पेपर इकाई स्थापित करेगा।

दूसरी ओर दिव्यशक्ति इंडिया ने ढेंकानाल में एक एकीकृत लुगदी और कागज मिल स्थापित करने का प्रस्ताव दिया, जिसमें 1,000 करोड़ रुपये का निवेश शामिल है।

आईटी और इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर IT and Infrastructure Sector में माय होम कंस्ट्रक्शंस प्राइवेट लिमिटेड My Home Constructions Private Limited द्वारा 1,525 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव को एचएलसीए ने मंजूरी दे दी है।