News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

ओडीएफ बदलेगा 20 गांवों का नज़ारा 

Share Us

374
ओडीएफ बदलेगा 20 गांवों का नज़ारा 
10 May 2022
8 min read

News Synopsis

उत्तर प्रदेश सरकार Government of Uttar Pradesh स्वच्छता का कितना ध्यान रखती है, यह बात सबको पता है। इसी कड़ी में स्वच्छ भारत अभियान Swachh Bharat Abhiyan के दूसरे चरण के तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने हमीरपुर Hamirpur जिले में कम से कम पांच हजार की आबादी वाले 20 गांवों का चयन कर उनकी तस्वीर बदलने का एक बड़ा फैसला किया है।

इन गांवों को आबादी के अनुसार 50 से लेकर 90 लाख रूपये की धनराशि आवंटित की जायेगी। जिला पंचायत राज अधिकारी  District Panchayat Raj Officer राजेंद्र प्रसाद Rajendra Prasad ने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत वैसे तो पूरा जिला ही ओडीेएफ हो चुका है मगर जहां पर गांवों में कुछ कमी रह गयी है वहा पर ओडीएफ फेज दो संचालित कर सभी कमियां दूर कर ली जायेंगी।

इसके अलावा ग्राम सभाओं की खुली बैठक कर ग्राम प्रधानों Village Heads से प्रस्ताव मागे जायेगे और उन प्रस्तावों को शासन को भेजा जायेगा। इसके लिये ग्राम विकास अधिकारियों व गांवों से संबंधित अधिकारियों Officers व कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। यह प्रशिक्षण तीन दिन का होगा जो 18 मई से आयोजित किया जाएगा।

शासन की मंशा है कि पहले जिले के बीस गांवों में यह प्रयोग किया जाएगा। इसके बाद धीरे-धीरे सभी गांवों में यह कार्यक्रम संचालित किये जायेगे। जिन ग्राम सभाओं ने पहले चरण में अच्छा काम किया है, उन्हें और प्रोत्साहित किया जाएगा।