News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

नायका वित्त वर्ष 2024 में दुबई में पहला ब्यूटी स्टोर खोलेगी: फाल्गुनी नायर

Share Us

788
नायका वित्त वर्ष 2024 में दुबई में पहला ब्यूटी स्टोर खोलेगी: फाल्गुनी नायर
25 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

सौंदर्य उत्पादों के लिए शीर्ष ऑनलाइन बाज़ार नायका Nykaa ने चालू वित्तीय वर्ष के दौरान दुबई Dubai में अपना पहला स्थान बनाकर दुनिया भर में जाने का इरादा जताया है।

नायका ने अपनी विश्वव्यापी विकास रणनीति के हिस्से के रूप में जीसीसी क्षेत्र में अपनी प्रसिद्ध सौंदर्य और व्यक्तिगत देखभाल वस्तुओं को वितरित करने की योजना बनाई है।

नायका की सीईओ और एमडी फाल्गुनी नायर Falguni Nair MD and CEO of Nykaa ने इस उपलब्धि पर उत्साह व्यक्त किया।

उन्होंने कहा "अब हम अपनी प्लेबुक को वैश्विक स्तर पर ले जाते हुए परिधान समूह के सहयोग से अपनी बीपीसी कंपनी का जीसीसी क्षेत्र में विस्तार कर रहे हैं। दुबई में पहला स्टोर चालू वित्तीय वर्ष के भीतर खुलेगा।

रोज़िता नौरुज़ी को जीसीसी में परिधान समूह के साथ मिलकर नायका की सर्वव्यापी सौंदर्य कंपनी निसा का सीईओ नामित किया गया है।

पिछले साल नायका के साथ यूएई स्थित परिधान समूह की साझेदारी ने यूएई, सऊदी अरब, कतर, ओमान, कुवैत और बहरीन सहित कई जीसीसी देशों में प्रवेश करना संभव बना दिया।

वैश्विक स्तर पर जाने के BPC व्यवसाय के इरादे को इस बाजार में नायका के मजबूत विस्तार से समर्थन प्राप्त है।

भविष्य के वर्षों में त्वचा देखभाल, सौंदर्य प्रसाधन और इत्र की सौंदर्य श्रेणियों में वृद्धि व्यक्तिगत देखभाल वस्तुओं से आगे निकल जाएगी। कि लक्जरी श्रेणी का थोक खंड की तुलना में अधिक तेजी से विस्तार होगा।

नायका अभी भी अपने ओमनीचैनल शॉपिंग दृष्टिकोण का पालन करते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। फाल्गुनी नायर ने कहा ओमनीचैनल रिटेलिंग हमारी बीपीसी रणनीति का एक अभिन्न हिस्सा बनी हुई है, कि डिजिटल हमारे व्यवसाय का प्रमुख हिस्सा बना रहेगा।

कंपनी के BPC नेटवर्क में कुल मिलाकर 145 आउटलेट शामिल थे, जिसमें नायका लक्स, नायका ऑन ट्रेंड और कियोस्क सहित प्रारूप BPC GMV के 8% से अधिक के लिए जिम्मेदार थे।

नायका ने आर्थिक रूप से महत्वपूर्ण प्रगति की है। इस कंपनी का BPC GMV FY23 में सालाना आधार पर 33% बढ़कर 6,649.1 करोड़ रुपये हो गया।

24% सालाना वृद्धि के साथ 1,850.8 करोड़ रुपये तक, सेगमेंट के जीएमवी ने दिखाया कि विकास की प्रवृत्ति Q1 FY24 तक जारी रही।

नायका के बीपीसी वर्टिकल ने जून 2023 के अंत तक 152 भौतिक आउटलेट संचालित किए, जिससे 151.2 करोड़ रुपये की आय हुई। कंपनी ने वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही में शुद्ध लाभ में 8.2% की वार्षिक वृद्धि के साथ शानदार बदलाव देखा, जो कि 5.4 करोड़ रुपये हो गया, जबकि वित्त वर्ष 23 में शुद्ध लाभ 49% की गिरावट के साथ 20.9 करोड़ रुपये हो गया।

FY23 में नायका की कुल आय सालाना आधार पर 36% बढ़कर 5,174 करोड़ रुपये हो गई।

दुबई में अपने रणनीतिक विस्तार और अपने स्थिर विकास पथ के परिणामस्वरूप नायका वैश्विक सौंदर्य और व्यक्तिगत देखभाल उद्योग में एक महत्वपूर्ण भागीदार के रूप में स्थित है।