News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

NVIDIA ने AI समाधान बनाने के लिए टाटा समूह के साथ साझेदारी की घोषणा की

Share Us

369
NVIDIA ने AI समाधान बनाने के लिए टाटा समूह के साथ साझेदारी की घोषणा की
09 Sep 2023
5 min read

News Synopsis

भारतीय समूह टाटा समूह Tata Group ने देश का पहला कृत्रिम बुद्धिमत्ता सुपरकंप्यूटर बनाने के लिए अमेरिका स्थित चिप निर्माता NVIDIA के साथ साझेदारी की घोषणा की।

सुपरकंप्यूटर NVIDIA के GH200 ग्रेस हॉपर सुपरचिप द्वारा संचालित होगा और AI सेवाओं के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर-ए-ए-सर्विस (IaaS) प्लेटफॉर्म प्रदान करेगा।

NVIDIA और टाटा समूह चिपमेकर के AI कंप्यूटिंग बुनियादी ढांचे और प्लेटफार्मों के शीर्ष पर AI समाधान विकसित करने के लिए मिलकर काम करेंगे। 

भारतीय स्टार्टअप और व्यवसायों को अत्याधुनिक AI क्षमताओं तक पहुंचने में सक्षम बनाएगी।

दोनों कंपनियां मिलकर भारत में एक एआई क्लाउड भी विकसित करेंगी जो भारतीय उद्यमों को एआई क्लाउड पर उच्च गति से डेटा ट्रांसफर करने में सक्षम बनाएगी। इसके अलावा समूह की आईटी शाखा टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज Tata Consultancy Services जेनरेटिव एआई ऐप्स बनाने और संसाधित करने के लिए एनवीआईडीआईए के एआई बुनियादी ढांचे और क्षमताओं का भी उपयोग करेगी।

टीसीएस उभरती हुई प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के लिए अपने 6 लाख लोगों के कार्यबल को कुशल बनाएगी। इसके अलावा टाटा समूह अपनी विभिन्न कंपनियों में विनिर्माण से लेकर उपभोक्ता व्यवसायों तक 'एआई के नेतृत्व वाले परिवर्तन को उत्प्रेरित करने' के लिए भी साझेदारी का लाभ उठाएगा।

NVIDIA के साथ हमारी साझेदारी AI बुनियादी ढांचे तक पहुंच को लोकतांत्रिक बनाएगी, AI समाधानों के निर्माण में तेजी लाएगी और बड़े पैमाने पर AI प्रतिभा के उन्नयन को सक्षम करेगी। NVIDIA की गहन क्षमताओं के साथ सभी क्षेत्रों में टाटा समूह की उपस्थिति भारत की एआई महत्वाकांक्षा को आगे बढ़ाने के लिए सहयोग के कई अवसर प्रदान करती है, टाटा संस के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन Tata Sons Chairman N Chandrasekaran ने कहा।

NVIDIA के संस्थापक और सीईओ जेन्सेन हुआंग Jensen Huang Founder and CEO of NVIDIA ने कहा “वैश्विक जेनरेटिव AI की दौड़ पूरे जोरों पर है, हमें टाटा के साथ साझेदारी करके खुशी हो रही है, क्योंकि वे जेनरेटिव AI की तेजी से बढ़ती मांग का समर्थन करने के लिए NVIDIA AI सुपरकंप्यूटिंग के साथ अपनी क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर सेवा का विस्तार कर रहे हैं। बड़े भाषा मॉडलों का स्टार्टअप और प्रसंस्करण।”

यह रिलायंस के Jio प्लेटफ़ॉर्म द्वारा उन्नत क्लाउड-आधारित AI कंप्यूटिंग बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए NVIDIA के साथ साझेदारी की घोषणा के कुछ घंटों बाद आया है। और Jio प्लेटफ़ॉर्म को NVIDIA की एंड-टू-एंड AI सुपरकंप्यूटर तकनीकों तक पहुंच मिलेगी, जिसमें CPU, GPU, Networking, AI ऑपरेटिंग सिस्टम और AI मॉडल बनाने के लिए फ्रेमवर्क शामिल हैं।

NVIDIA के साथ साझेदारी का कदम तब उठाया गया है, जब टाटा समूह अपने आईटी व्यवसाय को सशक्त बनाने और अपनी कंपनियों के संचालन में दक्षता लाने के लिए उभरती एआई तकनीक का लाभ उठाना चाहता है। समूह भारत-विशिष्ट एआई मॉडल और समाधान के निर्माण में पारिस्थितिकी तंत्र का नेतृत्व भी करना चाहता है।

चंद्रशेखरन ने में कहा कि एआई भारत में अधिक नौकरियां पैदा करेगा। दूसरी ओर सरकार घरेलू एआई पारिस्थितिकी तंत्र Government Domestic AI Ecosystem को आगे बढ़ा रही है, और भारत को एआई हब के रूप में उभरने में मदद करने के लिए कई रियायतें और प्रोत्साहन पेश किए हैं।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) अक्टूबर में ग्लोबल इंडियाएआई 2023 शिखर सम्मेलन Global IndiaAI 2023 Summit के पहले संस्करण की मेजबानी करने की योजना बना रहा है, जिससे क्षेत्र में नए निवेश के अवसर और विशेषज्ञता लाने की उम्मीद है।