Nvidia ने खेलों के लिए AI सुपरकंप्यूटर, AI-सक्षम अवतार क्लाउड इंजन की घोषणा की

Share Us

342
Nvidia ने खेलों के लिए AI सुपरकंप्यूटर, AI-सक्षम अवतार क्लाउड इंजन की घोषणा की
30 May 2023
7 min read

News Synopsis

एनवीडिया ने बड़ी मेमोरी वाले एआई सुपरकंप्यूटर, एनवीडिया डीजीएक्स के एक नए वर्ग की घोषणा की, जो एनवीडिया जीएच200 ग्रेस हॉपर सुपरचिप्स और एनवीडिया एनवीलिंक स्विच सिस्टम पावर का उपयोग करता है। चिपमेकर ने खेलों के लिए एआई-सक्षम अवतार क्लाउड इंजन AI-Enabled Avatar Cloud Engine और इसके जीएच200 ग्रेस हॉपर सुपरचिप्स GH200 Grace Hopper Superchips के उत्पादन की भी घोषणा की।

एआई सुपरकंप्यूटर, डीजीएक्स जीएच200 को जनरेटिव एआई भाषा अनुप्रयोगों, सिफारिश करने वाले सिस्टम और डेटा एनालिटिक्स वर्कलोड के लिए विशाल, अगली पीढ़ी के मॉडल के विकास को सक्षम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

NVIDIA DGX GH200 का साझा मेमोरी स्पेस 256 GH200 सुपरचिप्स को संयोजित करने के लिए NVLink स्विच सिस्टम के साथ NVLink इंटरकनेक्ट तकनीक का उपयोग करता है, जिससे उन्हें एक GPU के रूप में प्रदर्शन करने की अनुमति मिलती है। यह पिछली पीढ़ी के NVIDIA DGX A100 की तुलना में 1 एक्सफ़्लॉप प्रदर्शन और 144 टेराबाइट साझा मेमोरी लगभग 500 गुना अधिक मेमोरी प्रदान करता है, जिसे कंपनी ने एक रिलीज़ में साझा किया था।

DGX GH200 ग्रेस हॉपर सुपरचिप्स को NVIDIA NVLink स्विच सिस्टम के साथ पेयर करने वाला पहला सुपरकंप्यूटर है, एक नया इंटरकनेक्ट जो DGX GH200 सिस्टम में सभी GPU को एक साथ काम करने में सक्षम बनाता है। पिछली पीढ़ी की प्रणाली ने प्रदर्शन से समझौता किए बिना केवल आठ जीपीयू को एनवीलिंक के साथ एक जीपीयू के रूप में जोड़ा।

कंपनी का दावा है, कि DGX GH200 आर्किटेक्चर पिछली पीढ़ी की तुलना में 48 गुना अधिक NVLink बैंडविड्थ प्रदान करता है।

खेलों के लिए अवतार क्लाउड इंजन:

एनवीडिया ने अवतार क्लाउड इंजन की भी घोषणा की, जो सॉफ्टवेयर और गेम में अनुकूलित भाषण, वार्तालाप और एनीमेशन मॉडल लाने के लिए एक कस्टम एआई मॉडल है।

ऐस एआई मॉडल मिडलवेयर, टूल्स और गेम्स के डेवलपर्स को गेम में गैर-खेलने योग्य पात्रों के साथ एआई-सक्षम वार्तालाप बनाने और तैनात करने में सक्षम बनाता है।

Nvidia Omniverse पर निर्माण गेम डेवलपर्स के लिए ACE Nvidia NeMo, Riva और Omniverse ऑडियो सहित भाषण, वार्तालाप और चरित्र एनीमेशन के लिए AI फाउंडेशन मॉडल AI Foundation Model का अनुकूलन करता है।

जबकि एनवीडिया नेमो एक बड़ा भाषा मॉडल है, जिसे विद्या और चरित्र बैकस्टोरी Lore and Character Backstory के साथ अनुकूलित किया जा सकता है, रीवा का उपयोग स्वचालित भाषण पहचान और टेक्स्ट-टू-स्पीच के लिए लाइव भाषण वार्तालाप को सक्षम करने के लिए किया जा सकता है।

कंपनी ने कहा कि डेवलपर्स एनवीडिया ओमिवर्स ऑडियो2फेस का इस्तेमाल किसी भी स्पीच ट्रैक से मैच करने के लिए गेम कैरेक्टर का एक्सप्रेसिव फेशियल एनिमेशन Expressive Facial Animation of Game Character बनाने के लिए भी कर सकते हैं।

डेवलपर्स गेम समाधान के लिए पूरे NVIDIA ACE को एकीकृत कर सकते हैं, या केवल उन घटकों का उपयोग कर सकते हैं, जिनकी उन्हें आवश्यकता है।

GH200 ग्रेस हूपर सुपरचिप्स:

Nvidia ने घोषणा की कि उसका GH200 ग्रेस हॉपर सुपरचिप पूर्ण उत्पादन में है। GH200-संचालित सिस्टम 400 से अधिक सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन में शामिल होते हैं, जो एनवीडिया के नवीनतम सीपीयू, जीपीयू और डीपीयू आर्किटेक्चर के विभिन्न संयोजनों द्वारा संचालित होते हैं, जो जेनेरेटिव एआई की बढ़ती मांग को पूरा करने में मदद करते हैं।

GH200 पारंपरिक त्वरित सिस्टम में पाए जाने वाले मानक PCIe Gen5 लेन की तुलना में 900GB/s कुल बैंडविड्थ 7x उच्च बैंडविड्थ प्रदान करता है।

एनवीडिया ग्रेस, हॉपर और एडा लवलेस आर्किटेक्चर द्वारा त्वरित किए गए सिस्टम का आने वाला पोर्टफोलियो एनवीडिया सॉफ्टवेयर स्टैक के लिए व्यापक समर्थन प्रदान करेगा, जिसमें एनवीडिया एआई Nvidia AI, एनवीडिया ओम्निवर्स प्लेटफॉर्म और एनवीडिया आरटीएक्स तकनीक Nvidia Omniverse Platform and Nvidia RTX Technology शामिल हैं।

जनरेटिव एआई, बड़े भाषा मॉडल और अनुशंसाकर्ता सिस्टम आधुनिक अर्थव्यवस्था के डिजिटल इंजन हैं। डीजीएक्स जीएच200 एआई सुपरकंप्यूटर एआई की सीमा का विस्तार करने के लिए एनवीडिया की सबसे उन्नत त्वरित कंप्यूटिंग और नेटवर्किंग तकनीकों को एकीकृत करते हैं, जेन्सेन हुआंग एनवीडिया के संस्थापक और सीईओ ने कहा।

TWN In-Focus