News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम ने आईआईटी जोधपुर में पहली रूफटॉप सोलर पीवी परियोजना शुरू की

Share Us

553
एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम ने आईआईटी जोधपुर में पहली रूफटॉप सोलर पीवी परियोजना शुरू की
16 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

एनटीपीसी NTPC की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम लिमिटेड NTPC Vidyut Vyapar Nigam Limited ने 14 जून, 2023 को आईआईटी जोधपुर IIT Jodhpur, राजस्थान Rajasthan में अपना पहला रूफटॉप सोलर फोटोवोल्टिक प्रोजेक्ट First Rooftop Solar Photovoltaic Project शुरू किया।

एनवीवीएन द्वारा आरईएससीओ मॉडल के तहत एक मेगावाट ग्रिड से जुड़ी सौर परियोजना Solar Project को 25 साल की बिजली खरीद समझौते की अवधि के साथ लागू किया गया है। रूफटॉप सोलर इंस्टॉलेशन Rooftop Solar Installation को लागू करने के लिए रेस्को मॉडल के तहत एक नवीकरणीय ऊर्जा सेवा कंपनी, संपूर्ण सौर ऊर्जा का डिजाइन, निर्माण, धन और संचालन करती है। प्लांट के मामले में उपभोक्ता डेवलपर को सुनिश्चित मासिक यूनिट प्रति किलोवाट के हिसाब से भुगतान करता है, और DISCOM उपभोक्ता के बिजली बिल में उत्पन्न यूनिट को समायोजित करता है।

यह परियोजना आईआईटी परिसर के अंदर 14 इमारतों की छतों पर स्थापित की गई है। रूफटॉप परियोजना Rooftop Project प्रति वर्ष लगभग 14.9 लाख यूनिट उत्पन्न करेगी और आईआईटी जोधपुर की 15 प्रतिशत बिजली की आवश्यकता को पूरा करेगी। इस परियोजना के परिणामस्वरूप प्रति वर्ष 1,060 टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में कमी आएगी।

एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम लिमिटेड का गठन एनटीपीसी द्वारा वर्ष 2002 में देश में बिजली व्यापार की क्षमता का दोहन करने के लिए किया गया था। केंद्रीय विद्युत नियामक आयोग के नवीनतम विनियमन के अनुसार एनवीवीएन के पास उच्चतम श्रेणी I

एनवीवीएन जिप्सम में व्यापार कर रहा है, और अब नवीकरणीय ऊर्जा, ई-गतिशीलता और अपशिष्ट को हरित ईंधन में परिवर्तित करने में विविधता ला रहा है, और बिजली मूल्य श्रृंखला में संपूर्ण व्यावसायिक समाधान प्रदान करता है।