एनटीपीसी ने शिवम श्रीवास्तव को निदेशक नियुक्त किया

Share Us

361
एनटीपीसी ने शिवम श्रीवास्तव को निदेशक नियुक्त किया
02 May 2023
6 min read

News Synopsis

राज्य के स्वामित्व वाली एनटीपीसी लिमिटेड NTPC Limited ने 30 अप्रैल 2023 से प्रभावी रूप से कंपनी के बोर्ड में निदेशक के रूप में मुख्य महाप्रबंधक शिवम श्रीवास्तव Chief General Manager Shivam Srivastava की नियुक्ति की घोषणा की।

कंपनी के एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार एनटीपीसी लिमिटेड के एसोसिएशन ऑफ आर्टिकल्स Articles of Association of NTPC Limited के अनुच्छेद 41 के अनुसरण में विद्युत मंत्रालय ने अपने आदेश संख्या 8/2/2022-Th-1 दिनांक 29 अप्रैल 2023 के माध्यम से, के अनुमोदन से अवगत कराया है। शिवम श्रीवास्तव मुख्य महाप्रबंधक एनटीपीसी की निदेशक एनटीपीसी लिमिटेड के पद पर दिनांक 01.01.2019 से नियुक्ति के लिए सक्षम प्राधिकारी। उनके पदभार ग्रहण करने की तिथि या अगले आदेश तक जो भी पहले हो।

शिवम श्रीवास्तव, कमला नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सुल्तानपुर Kamla Nehru Institute of Technology Sultanpur से मैकेनिकल इंजीनियरिंग स्नातक, एमडीआई गुड़गांव से व्यवसाय प्रबंधन Business Management from MDI Gurgaon में स्नातकोत्तर 1988 में 13वें बैच के कार्यकारी प्रशिक्षु के रूप में एनटीपीसी में शामिल हुए थे। उन्होंने हार्वर्ड से लीडरशिप मैनेजमेंट कोर्स Leadership Management Course from Harvard भी किया है। अपने पेशेवर करियर में उन्होंने ईंधन प्रबंधन, ईंधन प्रबंधन, सुरक्षा, संयंत्र संचालन और रखरखाव और कोयला खनन परियोजनाओं Coal Mining Projects के क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान के साथ 34 वर्षों का अनुभव अर्जित किया है।

ऊर्जा क्षेत्र में उनके अनुभव में एनटीपीसी की दो कोयला खनन परियोजनाओं के बिजनेस यूनिट प्रमुख के रूप में अनुभव के साथ-साथ ईंधन प्रबंधन कार्यों के प्रमुख, बिजली संयंत्रों में संचालन और रखरखाव कार्यों के प्रमुख के रूप में अनुभव शामिल हैं। निदेशक के पद पर अपनी पदोन्नति से पहले वह एनटीपीसी लिमिटेड की पकड़ी बरवाडीह कोयला खनन परियोजना Pakdi Barwadih Coal Mining Project of NTPC Limited के मुख्य महाप्रबंधक और बिजनेस यूनिट प्रमुख के रूप में कार्यरत थे, जहां उन्होंने ईंधन सुरक्षा सुनिश्चित करने और बिजली को कोयले की आपूर्ति में आत्मनिर्भरता बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। एनटीपीसी की परियोजनाएं।

एनटीपीसी के निदेशक के रूप में वह एनटीपीसी की कैप्टिव कोयला खदानों Captive Coal Mines of NTPC के विकास और सुरक्षित संचालन के साथ-साथ उत्पादन स्टेशनों के लिए ईंधन की उपलब्धता सामर्थ्य और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं। वह पर्याप्त स्टॉक स्तर बनाए रखने के साथ-साथ गैस आपूर्तिकर्ताओं, कोयला आपूर्तिकर्ताओं के साथ ईंधन आपूर्ति समझौतों और बिजली उत्पादन की आवश्यकता के अनुसार बिजली स्टेशनों Power Stations पर गुणवत्ता वाले कोयले की समय पर आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए भी जिम्मेदार है।