एनपीसीआई ने फिनटेक स्टार्टअप्स के साथ समझौता किया

Share Us

447
एनपीसीआई ने फिनटेक स्टार्टअप्स के साथ समझौता किया
30 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

भारत में उभरती आसान देय स्वास्थ्य सेवा क्रेडिट प्रणाली Healthcare Credit System को बढ़ावा देने के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम National Payments Corporation of India ने रुपे-संचालित स्वास्थ्य कार्ड की सुविधा के लिए फिनटेक स्टार्टअप्स क्यूबहेल्थ Fintech Startups CubeHealth और फाल्कन Falcon के साथ साझेदारी की है।

क्यूबहेल्थ, नियोजित भारतीयों, समग्र स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं, उधारदाताओं, भुगतान सेवा प्रदाताओं और भारतीय कॉरपोरेट्स के लिए प्रीमियम हेल्थकेयर भुगतान Premium Healthcare Payment उत्पाद पेश कर रहा है, भारत के कुछ सबसे बड़े कॉर्पोरेट्स के वेतनभोगी कर्मचारियों को एक घर्षण रहित स्वास्थ्य सेवा उधार और भुगतान अनुभव प्रदान किया जा सके। इस रणनीतिक साझेदारी Strategic Partnership के तहत फाल्कन क्यूबहेल्थ को अपना फुल-स्टैक BaaS प्लेटफॉर्म प्रदान करेगा, उनके अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए हेल्थकेयर वॉलेट Healthcare Wallet और RuPay सह-ब्रांडेड प्रीपेड कार्ड एम्बेड किया जा सके।

नलिन ने कहा आज के व्यावसायिक परिदृश्य में लगभग हर उद्यम फिनटेक-सक्षम हो रहा है। और एनपीसीआई भारत के एम्बेडेड वित्त पारिस्थितिकी तंत्र के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। देश में स्वास्थ्य सेवा एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है, विशेष रूप से समावेशन और डिजिटलीकरण Inclusion and Digitization के मामले में। बंसल एनपीसीआई Bansal NPCI में कॉरपोरेट और फिनटेक रिलेशनशिप के प्रमुख और प्रमुख पहल ने कहा।

कार्ड कर्मचारियों को अपने नियोक्ताओं से स्वास्थ्य देखभाल व्यय पर प्रतिपूर्ति प्राप्त करने में सक्षम बनाता है, और क्यूबहेल्थ पार्टनर मर्चेंट इकोसिस्टम Cubehealth Partner Merchant Ecosystem पर 50 प्रतिशत तक कैशबैक Cashback और छूट का लाभ उठाने के लिए इस कार्ड को अपने स्वयं के फंड से लोड करता है, जिसमें स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के 600 से अधिक ब्रांड शामिल हैं। और देश भर में 11,000 से अधिक अस्पताल और क्लीनिक।

हम भारतीयों द्वारा स्वास्थ्य सेवा के लिए भुगतान करने के तरीके को बदलना चाहते हैं, और स्वास्थ्य सेवा के लिए नो-कॉस्ट EMI प्रदान करना अभी शुरुआत है। 2025 तक हम नियोजित भारतीयों को स्वास्थ्य देखभाल के वित्तपोषण में एक बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश करेंगे जिससे उनके हाथों में शक्ति वापस आ जाएगी। क्यूबहेल्थ के सह-संस्थापक और सीईओ क्रिस जॉर्ज CEO Chris George ने कहा जब उनके परिवार के लिए स्वास्थ्य सेवा Health Care तक पहुंच की बात आती है।

यह कार्ड जिसे आभासी और भौतिक दोनों रूपों में इस्तेमाल किया जा सकता है, क्यूबहेल्थ मोबाइल ऐप CubeHealth Mobile App के भीतर एकीकृत है, और अन्य उन्नत सुविधाओं के साथ पूरी तरह से डिजिटल ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया, यूपीआई पी2एम भुगतान और कैशबैक पुरस्कार प्रदान करता है। मार्च 2023 के अंत तक क्यूबहेल्थ 100,000 से अधिक ग्राहकों को प्रोजेक्ट करता है, और इसके ग्राहकों को 1,000 करोड़ रुपये का हेल्थकेयर क्रेडिट उपलब्ध कराया गया है।

और आने वाले दशक में वित्तीय उद्योग में सबसे परिवर्तनकारी विकास वित्तीय सेवाओं Transformational Development Financial Services के वितरण में बदलाव होगा। वे दिन गए जब क्रेडिट कार्ड या बचत खाता प्राप्त करना पारंपरिक बैंकों तक सीमित था, प्रियंका कंवर सह-संस्थापक फाल्कन ने कहा।

GPay, BharatPe, Razorpay, Paytm ने UPI पर क्रेडिट कार्ड Credit Card लेनदेन शुरू करने के लिए NPCI के साथ साझेदारी की।

एनपीसीआई ने स्पष्ट किया कि सामान्य यूपीआई लेनदेन के लिए ग्राहक पर कोई शुल्क नहीं लगेगा।