News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

NPCI ने सीमा पार UPI पेमेंट्स के लिए Eurobank के साथ समझौता किया

Share Us

201
NPCI ने सीमा पार UPI पेमेंट्स के लिए Eurobank के साथ समझौता किया
01 Mar 2024
7 min read

News Synopsis

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की सहायक कंपनी एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड NPCI International Payments Limited और एक प्रमुख ग्रीक बैंक यूरोबैंक Eurobank एस.ए. ने यूपीआई रेल का उपयोग करके सीमा पार से भुगतान बढ़ाने के लिए समझौता किया। इस समझौते का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय धन हस्तांतरण की प्रक्रिया में क्रांतिकारी बदलाव लाना है, जिसमें ग्रीस से भारत में प्रेषण को सुव्यवस्थित करने पर विशेष ध्यान दिया गया है।

जिसमें दोनों पक्ष ग्रीस से भारत तक विदेशी आवक प्रेषण लेनदेन को सक्षम करने के लिए संपर्क बिंदु के रूप में एक-दूसरे के साथ इंटरफेस करेंगे। वे अपने संबंधित अधिकार क्षेत्र में फंड निपटान, सुलह और विवाद समाधान का प्रबंधन भी करेंगे। यह पहल ग्रीस को पहले यूरोपीय देशों में से एक के रूप में स्थापित करेगी जो देश में रहने वाले भारतीय प्रवासियों को यूपीआई रेल का उपयोग करके भारत में त्वरित और निर्बाध प्रेषण करने में सक्षम बनाएगी।

यूरोबैंक के सीईओ फ़ोकियन करावियास Fokion Karavias CEO of Eurobank ने कहा ग्रीस से भारत तक भुगतान में अपनी अग्रणी यूपीआई तकनीक का लाभ उठाने के लिए एनपीसीआई इंटरनेशनल के साथ सहयोग करने की संभावना से उत्साहित हैं। यूपीआई प्रेषण ग्रीस में भारतीय समुदाय के लिए विशेष रूप से उपयोगी होगा। एनपीसीआई इंटरनेशनल के साथ एक रणनीतिक गठबंधन भी पूरी तरह से यूरोबैंक की यूरोपीय संघ फ्रेंचाइजी के प्रवेश बिंदु के रूप में ग्रीस या साइप्रस में खुद को स्थापित करने के इच्छुक भारतीय व्यवसायों के लिए पसंद का बैंक बनने की रणनीतिक प्रतिबद्धता के अनुरूप है। मैं एनपीसीआई इंटरनेशनल के साथ हमें जोड़ने और इस समझौते के समापन के लिए यूरोबैंक को सलाह देने के लिए संजय को धन्यवाद देना चाहता हूं।

एनआईपीएल के सीईओ रितेश शुक्ला Ritesh Shukla CEO of NIPL ने कहा यूरोबैंक के साथ यह रणनीतिक गठबंधन हमारी सीमाओं से परे भारत में निर्मित भुगतान प्रौद्योगिकियों के विस्तार में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह अंतरराष्ट्रीय वित्तीय परिदृश्य में यूपीआई की बहुमुखी प्रतिभा और ताकत को प्रदर्शित करता है, जो बढ़े हुए प्रेषण प्रवाह के माध्यम से भारत-ग्रीस आर्थिक संबंधों को मजबूत करने का मार्ग प्रशस्त करता है। इसके अलावा यह नवाचार और ग्राहक-केंद्रित समाधानों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, अंतरराष्ट्रीय भुगतान प्रणालियों के लिए एक नया मानक स्थापित करता है, और अधिक कनेक्टेड और वित्तीय रूप से समावेशी दुनिया के लिए हमारे दृष्टिकोण को मजबूत करता है।

NPCI International के बारे में:

एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड को 3 अप्रैल 2020 को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में शामिल किया गया था। एनपीसीआई की अंतरराष्ट्रीय शाखा के रूप में एनआईपीएल भारत के बाहर एनपीसीआई की स्वदेशी सफल रियल-टाइम भुगतान प्रणाली यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस और कार्ड योजना रुपे की तैनाती के लिए समर्पित है। एनपीसीआई ने भारत में भुगतान खंड में परिवर्तन करके घरेलू बाजार में अपने उत्पाद और तकनीकी क्षमताओं को सफलतापूर्वक विकसित और साबित किया है। इसके विपरीत ऐसे कई देश हैं, जो अपने देश में 'वास्तविक समय भुगतान प्रणाली' या 'घरेलू कार्ड योजना' स्थापित करना चाहते हैं। एनआईपीएल अपने ज्ञान और अनुभव के साथ तेजी से बढ़ते वैश्विक व्यवसायों की तेजी से बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए वास्तविक समय भुगतान प्रणाली के निर्माण के लिए लाइसेंसिंग, परामर्श के माध्यम से इन देशों को तकनीकी सहायता प्रदान कर सकता है। एनआईपीएल प्रौद्योगिकी और नवाचार के उपयोग के साथ दुनिया भर में भुगतान में बदलाव लाने पर केंद्रित है। यह न केवल भारतीयों के लिए भुगतान को सक्षम बनाएगा बल्कि तकनीकी सहायता, परामर्श और बुनियादी ढांचे के माध्यम से उनकी भुगतान क्षमताओं को बढ़ाकर अन्य देशों का भी उत्थान करेगा।

Eurobank के बारे में:

यूरोबैंक ग्रुप जिसमें यूरोबैंक एस.ए. और उसकी सहायक कंपनियां शामिल हैं, € 80.5 बिलियन की कुल संपत्ति और 10,468 कर्मचारियों (30 सितंबर, 2023 तक डेटा) के साथ एक मजबूत बैंकिंग ग्रुप है। यूरोबैंक एर्गसियास सर्विसेज एंड होल्डिंग्स एस.ए. (यूरोबैंक होल्डिंग्स) यूरोबैंक ग्रुप की मूल कंपनी है।

ग्रीस और विदेशों में 540 शाखाओं के कुल नेटवर्क के साथ यूरोबैंक ग्रुप अपने खुदरा और कॉर्पोरेट ग्राहकों को वित्तीय उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। ग्रीस में यूरोबैंक परिचालन में एक खुदरा बैंकिंग नेटवर्क, समर्पित व्यापार केंद्र, एक निजी बैंकिंग नेटवर्क और एक गतिशील डिजिटल उपस्थिति शामिल है, यूरोबैंक ग्रुप की साइप्रस, बुल्गारिया, लक्ज़मबर्ग और यूनाइटेड किंगडम (लंदन) में भी उपस्थिति है।

यूरोबैंक का दर्शन अपने ग्राहकों को गुणवत्तापूर्ण सेवाएँ प्रदान करने, उनकी विशेष और विविध आवश्यकताओं पर ध्यान देने पर केंद्रित है। मुख्य व्यावसायिक गतिविधि से परे यूरोबैंक आज के बदलते परिवेश की जरूरतों का जवाब देते हुए पारदर्शिता और व्यावसायिक नैतिकता को बढ़ावा देने वाली जिम्मेदार प्रथाओं को अपनाते हुए सामाजिक और पर्यावरणीय मुद्दों से संबंधित कार्यों को लगातार डिजाइन करता है। यूरोबैंक अपने व्यावसायिक निर्णयों को पर्यावरणीय स्थिरता, सामाजिक जिम्मेदारी और कॉर्पोरेट प्रशासन से जोड़ता है।