अब क्रेडिट कार्ड के जरिए हो सकेगा UPI पेमेंट

Share Us

856
अब क्रेडिट कार्ड के जरिए हो सकेगा UPI पेमेंट
09 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

देश में क्रेडिट कार्ड Credit Card के जरिए भी अब लोग UPI पेमेंट UPI Payment कर सकेंगे। बुधवार को भारत India के केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India के गवर्नर शक्तिकांत दास Governor Shaktikanta Das ने मॉनिटरी पॉलिसी Monetary Policy की बैठक के नतीजों की घोषणा की। इस दौरान उन्होने बताया कि रेपो रेट में 0.50 फीसदी का इजाफा कर दिया गया है। इसके बाद नीतिगत दरें 4.40 फीसदी से बढ़कर 4.90 फीसदी हो गईं। साथ ही आरबीआई गवर्नर RBI Governor ने क्रेडिट कार्ड और सहकारी बैंकों Cooperative Banks को लेकर भी बड़ी घोषणाएं की हैं।

आरबीआई ने क्रेडिट कार्ड को यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस Unified Payments Interface, UPI प्लेटफॉर्म से जोड़ने की अनुमति देने का प्रस्ताव दिया है। गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि शुरुआत में रुपे क्रेडिट कार्ड Credit Card को यूपीआई प्लेटफॉर्म UPI Platform से जोड़ा जाएगा, जो उपयोगकर्ताओं को अतिरिक्त सुविधा प्रदान करेगा और इससे डिजिटल भुगतान Digital Payments का दायरा बढ़ जाएगा।

गौर करने वाली बात ये है कि वर्तमान में यूपीआई उपयोगकर्ताओं UPI Users के डेबिट कार्ड के माध्यम से बचत या चालू खातों को जोड़कर लेन-देन की सुविधा प्रदान करता है। यूपीआई 26 करोड़ से अधिक अद्वितीय उपयोगकर्ताओं Unique Users और मंच पर पांच करोड़ व्यापारियों के साथ भारत में भुगतान का सबसे समावेशी तरीका बन गया है।