News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

अब ग्रामीणों को वित्तीय प्रबंधन भी सिखाएंगे पोस्टमैन

Share Us

259
अब ग्रामीणों को वित्तीय प्रबंधन भी सिखाएंगे पोस्टमैन
28 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

भारतीय डाक विभाग Indian Postal Department डाकियों Postmen को अब नई जिम्मेदारी सौंपने जा रहा है। पोस्टमैन अब डाक पहुंचाने के अलावा ग्रामीणों को वित्तीय प्रबंधन Financial Management का गुण भी सिखाएंगे। डाक विभाग इसके लिए डाकियों को ट्रेंनिंग Training of Postmen देने का सिलसिला शुरू कर चुका है। गांव के लोग धन की बचत की जरूरत जान सकें। घर में रखे धन की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकें। इसके लिए डाक विभाग ने अपने व्यापक नेटवर्क के इस्तेमाल करने का न केवल निर्णय लिया है बल्कि उसका क्रियान्वयन भी शुरू कर दिया है। 

विभाग ने इस योजना को वित्तीय साक्षरता अभियान Financial Literacy Campaign नाम दिया है। ग्रामीणों को वित्तीय साक्षर बनाने के लिए डाकियों को ट्रेनिंग देने का सिलसिला शुरू हो चुका है। इसके लिए विभाग के अधिकारी स्वयं फील्ड में जा रहे हैं और डाकियों को उनका यह नया काम बता रहे हैं। हर शाखा डाकपाल Branch Postmaster के पास कम से कम पांच चार से पांच गांव की जिम्मेदारी होती है। ऐसे में उनकी जिम्मेदारी क्षेत्रवार तय की जा रही है। 

इस बार के केंद्रीय बजट Union Budget के बाद डाक विभाग की ओर से 'लीविंग नो सिटीजन बिहाइंड' 'Leaving No Citizen Behind' विषय पर वेबिनार Webinar का आयोजन किया गया। इस दौरान चर्चा के क्रम के यह बात सामने आई कि गांव के लोग अपने धन को न तो सुरक्षित रख पाते हैं और न ही उसे बढ़ाने के लिए सरकार की वित्तीय योजनाओं का लाभ उठा पाते हैं। ऐसा वित्तीय साक्षर Financially Literate न होने के चलते होता है। यदि ग्रामीणों को वित्तीय रूप से साक्षर कर दिया जाए तो इससे उनका फायदा तो होगा ही, किसी न किसी योजना के माध्यम से खातों में धन आने से सरकार की आर्थिक समृद्धि Economic Prosperity of Government भी बढ़ेगी।