अब बैंक ऑफ इंग्लैंड ने दिया झटका, ब्याज दरों में किया इजाफा

Share Us

248
अब बैंक ऑफ इंग्लैंड ने दिया झटका, ब्याज दरों में किया इजाफा
17 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

बढ़ती महंगाई Rising Inflation के बीच अब ब्रिटेन UK में भी बैंक ऑफ इंग्लैंड Bank of England ने बड़ा झटका दिया है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व US Federal Reserve की ओर से ब्याज दरों interest rates में बढ़ोतरी के बाद अब ब्रिटेन में भी बैंक ऑफ इंग्लैंड ने भी ब्याज दरों में वृद्धि की है। 

लगातार बढ़ती महंगाई पर लगाम लगाने के लिए बैंक ऑफ इंग्लैैंड ने ब्याज दरों को एक फीसदी से 1.25 फीसदी कर दिया गया है। यह लगातार पांचवीं वृद्धि है। गौर करने वाली बात ये है कि देश में मुद्रास्फीति inflation वर्तमान में 40 साल के उच्चतम 9 फीसदी पर है और बैंक की ओर से चेतावनी भी दी गई है कि यह वर्ष 2022 के अंत में 11 फीसदी के पार पहुंच सकती है।

 जानकारी के लिए बताना जरूरी है कि अमेरिका में फेडरल रिजर्व Federal Reserve ने बुधवार को ब्याज दरें 0.75 फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया था। बैंक ऑफ इंग्लैंड की ओर से चेतावनी देते हुए कहा गया कि ऊर्जा की बढ़ती कीमतों से अक्तूबर में जीवन-यापन की लागत और भी अधिक बढ़ने की उम्मीद है, ऐसे में यदि मुद्रास्फीति का दबाव बना रहता है तो कार्रवाई करनी होगी। 

बैंक की मौद्रिक नीति समिति Monetary Policy Committee के नौ सदस्यों में से छह ने दरों को 1.25 फीसदी तक बढ़ाने के लिए मतदान किया, जबकि तीन ने 1.5 फीसदी की बड़ी वृद्धि का समर्थन किया। इस संबंध में जारी रिपोर्ट के मुताबिक, बैंक की बैठक से उम्मीद है कि अप्रैल-जून अवधि में ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था UK economy 0.3 फीसदी तक सिमट जाएगी।