अब सड़क दुर्घटना पर लगेगी लगाम

Share Us

729
अब सड़क दुर्घटना पर लगेगी लगाम
23 Feb 2023
5 min read

News Synopsis

Latest Updated on 23 February 2023
परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय Ministry of Transport and Highways ने 'भारत में सड़क दुर्घटना Road Accident in India - 2021' नाम से एक रिपोर्ट जारी की है। इसके मुताबिक भारत में चौपहिया वाहनों की दुर्घटनाओं में 16,397 लोगों की मौत Death सीट बेल्ट नहीं लगाने की वजह से हुई है। इनमें 8,438 ड्राइवर Driver हैं, जबकि 7,959 यात्री Traveler हैं। 46,593 लोगों की मौत हेलमेट न पहनने की वजह से हादसों में भी हुई है। इनमें से 32,877 बाइक सवार हैं, जबकि 13,716 सह-यात्री हैं।

2021 में देश में 4,12,432 सड़क हादसे हुए। इनमें से 153972 लाख लोगों की मौत हुई और 384448 लोग घायल हुए। सीट बेल्ट नहीं लगाने के कारण घायल हुए 39,231 लोगों में से 93,763 हेलमेट न पहनने के कारण घायल हुए हैं। सीट बेल्ट और हेलमेट Seat Belt and Helmet जैसे सुरक्षा उपकरणों का उपयोग सड़क दुर्घटना Road Accident की स्थिति में गंभीर चोटों को रोकने में मदद कर सकता है।

टाटा संस Tata Sons  के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री Former Chairman Cyrus Mistry की 4 सितंबर को एक कार दुर्घटना में मौत हो गई थी। वह अपने दोस्त जहांगीर पंडोले Friend Jehangir Pandole के साथ पिछली सीट पर बैठे थे और दोनों ने सीट बेल्ट नहीं लगा रखी थी। हादसे में जहांगीर और साइरस की मौत हो गई थी। लेकिन ड्राइवर और एक अन्य यात्री घायल हो गए। साइरस और जहाँगीर दोनों आगे की सीट पर बैठे थे, और उन्होंने सीट बेल्ट लगा रखी थी, इसलिए उनकी जान बच गई।

सभी मोटरसाइकिलों Motorcycles में अब हेल्मेट होना चाहिए और कारों में सीट बेल्ट का उपयोग करना भी महत्वपूर्ण है। यदि आप बिना हेलमेट पहने या सीट बेल्ट का प्रयोग नहीं करते हुए पकड़े गए, तो आप पर जुर्माना Fine लगाया जा सकता है।

Last Updated on 02 October 2021

भारत में सड़क हादसों से ना जाने एक दिन में कितने लोगों की जान चली जाती है, कितने लोग बेघर हो जाते हैं। ट्रैफिक नियम Traffic Rules बने तो हैं पर कोई उन्हें ढंग से अपनाता नहीं है। इसलिए सड़क हादसों में कोई कमी नहीं दिखाई देती है। इन सड़क हादसों पर लगाम कसने के लिए दिल्ली सरकार सख्त दिखाई दे रही है। दिल्ली सड़क सुरक्षा शिखर सम्मेलन Delhi Road Safety Summit में इस बात पर चर्चा की गयी कि सड़कों को कैसे सुरक्षित बनाया जाये जिससे लोगों का जीवन बचाया जा सके। दिल्ली सरकार ने ज्यादा से ज्यादा ब्लैक स्पॉट Black Spot का पता लगाने पर जोर दिया है। इन्हीं सब चीज़ों को पर नज़र रखते हुए दिल्ली सरकार ने IIT दिल्ली के साथ कुछ समझौते किये हैं। उम्मीद है कि सरकार आईआईटी दिल्ली Govt IIT Delhi के साथ मिलकर कुछ ऐसे कदम उठाएगी जिससे सड़क हादसों में कमी देखने को मिलेगा।