News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अब प्राइवेट कर्मचारी बेचेंगे जनरल टिकट

Share Us

891
अब प्राइवेट कर्मचारी बेचेंगे जनरल टिकट
15 May 2022
7 min read

News Synopsis

केंद्र् सरकार Central Government भारतीय रेल Indian Railways में प्राइवेट ट्रेनों Private Trains के संचालन के बाद अब लोकल टिकटों Local Tickets की बिक्री का काम निजी कर्मचारियों Private Employees को सौंपने जा रही है। जिसका मतलब यह हुआ कि अब लोकल टिकट काउंटर निजी हाथों होंगे और वही इसका संचालन करेंगें।

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे अब जनरल टिकटों की बिक्री आउटसोर्स के जरिए से करेगा। इसके तहत पूर्वोत्तर रेलवे ने जंक्शन पर भी स्टेशन टिकट बुकिंग एजेंट रखने की शुरूआत कर दी है। जिसके बाद जंक्शन के टिकट काउंटर भी अब निजी हाथों में होंगे। इस नई प्रणाली  में एनएसजी- 5 एनएसजी-6  के स्टेशन जंक्शन शामिल होंगे।

पूर्वोत्तर रेलवे में बोर्ड के फैसले को अमल में लाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन स्टेशनों पर तीन वर्ष के लिए एसटीबीए STBA रखे जाएंगे। इस बारे में पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी Chief Public Relations Officer of North Eastern Railway पंकज कुमार Pankaj Kumar ने बताया कि यात्रियों को समय से अनारक्षित रेल टिकटों की बिक्री के लिए एनएसजी -5 एवं 6 श्रेणी के स्टेशनों पर स्टेशन टिकट बुकिंग एजेंट Ticket Booking Agent रखने की प्रक्रिया शुरू की गई है, जिससे अब उन्हें टिकट के लिए इधर उधर भटकना नहीं पड़ेगा।

एक जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि भारतीय रेलवे के कुल खर्च का 67 प्रतिशत भाग मानव संसाधन HR पर जाता है, इसलिए रेलवे ने अपने खर्चे में कटौती भी की है।