अब इस सरकारी कंपनी को बेचने की तैयारी हुई तेज

Share Us

314
अब इस सरकारी कंपनी को बेचने की तैयारी हुई तेज
21 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

अब एक और सरकारी कंपनी Government Company को बेचने की तैयारी चल रही है। कई बड़े निवेशकों Large Investors ने इस डील में दिलचस्पी भी दिखाई है। सरकारी कंपनी फेरो स्क्रैप निगम लिमिटेड Ferro Scrap Corporation Limited को बेचने की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग Department of Investment & Public Asset Management (दीपम) के सचिव द्वारा ट्वीट के जरिए साझा की गई जानकारी के मुताबिक, स्टील मंत्रालय Ministry of Steel को एमएसटीसी लिमिटेड MSTC Limited की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक मिनीरत्न कंपनी Miniratna Company एफएसएनएल स्ट्रैटेजिक FSNL Strategic विनिवेश के लिए कई अभिव्यक्तियां प्राप्त हुई हैं।

दीपम के अनुसार, इस कंपनी के लिए कई निवेशकों ने दिलचस्पी दिखाई है। इसके निजीकरण के लिए बोलियां जमा करने की अंतिम तिथि 6 जून निर्धारित कर दी गई थी। गौर करने वाली बात ये है कि सरकार एमएसटीसी लिमिटेड MSTC Limited के माध्यम से एफएसएनएल में 100 फीसदी हिस्सेदारी बेच रही है। आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति Cabinet Committee on Economic Affairs ने अक्तूबर 2016 में रणनीतिक विनिवेश और प्रबंधन नियंत्रण Strategic Disinvestment & Management Control के हस्तांतरण के माध्यम से एफएसएनएल में एमएसटीसी के जरिए संपूर्ण इक्विटी शेयरधारिता Entire Equity Shareholding के विनिवेश को सैद्धांतिक मंजूरी मिली थी।

जानकारी के लिए बताना जरूरी है कि एफएसएनएल मेटल स्क्रैप FSNL Metal Scrap रिकवरी से संबंधित कंपनी है और इसके भारत में 9 स्टील प्लांट हैं।