News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

अब पोस्ट ऑफिस से भी कर सकेंगे मनी ट्रांसफर 

Share Us

700
अब पोस्ट ऑफिस से भी कर सकेंगे मनी ट्रांसफर 
19 May 2022
7 min read

News Synopsis

पोस्ट ऑफिस Post Office के सेविंग अकाउंट Saving Account वालों के लिए खुशखबरी है। खाताधारकों के लिए बैंकों की तरह NEFT और RTGS की सुविधा शुरू कर दी गई है। ये दोनों सुविधाएं शुरू होने से पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट होल्डर ऑनलाइन फंड ट्रांसफर Online fund Transfer कर सकेंगे।

जिस प्रकार से बैंक खातों में होता है कि मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से बिना ब्रांच गए पैसे भेजते हैं या पाते हैं, वैसी ही सुविधा पोस्ट ऑफिस के सेविंग खाते पर मिलने लगी है। डाक विभाग के एक सर्कुलर A circular of the Department of Posts में इस बात की जानकारी दी गई है। पोस्ट ऑफिस के सेविंग खाते पर एनईएफटी की सुविधा 18 मई से शुरू हो गई है और आरटीजीएस की सुविधा 31 मई से शुरू हो जाएगी।

आपको बता दें कि बैंकों में यह सुविधा काफी पहले से थी, लेकिन अब इसे पोस्ट ऑफिस के सेविंग खाते में भी शुरू की जा रही है। इस बार के बजट में वित्त मंत्री Finance Minister ने इस सुविधा का ऐलान किया था। एनईएफटी सर्विस 18 मई को शुरू हो गई है और आरटीजीएस की टेस्टिंग चल रही है। इसमें ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग Internet Banking की मदद से दूसरे बैंक से पोस्ट ऑफिस के सेविंग खाते में पैसे भेज सकेंगे। पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक के ग्राहकों के लिए एक ही आईएफएससी कोड IFSC Code होगा जो सभी ब्रांच और पोस्ट ऑफिस के लिए लागू होगा।