अब एयरपोर्ट पर होगी मोबाइल से एंट्री, पहचान पत्र भी साथ जरूरी नहीं

Share Us

612
अब एयरपोर्ट पर होगी मोबाइल से एंट्री, पहचान पत्र भी साथ जरूरी नहीं
16 Aug 2022
min read

News Synopsis

सोमवार को दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड Delhi International Airport Limited (DIAL) ने बीटा वर्जन Beta Version पर आधारित डिजियात्रा DigiYatra एप को लॉन्च किया। इस एप को एंड्रॉयड यूजर्स Android Users और विमान से यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए लॉन्च किया गया है। DIAL के मुताबिक इस एप की सेवा शुरू हो जाने के बाद यात्रियों को अपना पहचान पत्र और बोर्डिंग पास Identity Card and Boarding Pass लेकर चलने की आवश्यकता नहीं होगी। एप की मदद से यात्री एयरपोर्ट पर पेपरलैस और सीमलैस Paperless and Seamless तरीके से एंट्री ले पाएंगे। DIAL के अनुसार,- हमारा उद्देश्य एयरपोर्ट पर यात्रियों की एंट्री पेपरलैस और सीमलैस तरीके से कराना है, जिससे समय की बचत होगी।

मतलब अब एप की मदद से फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी Facial Recognition Technology के माध्यम में यात्रियों को एयरपोर्ट एंट्री दी जाएगी। एप यात्रियों की फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी के माध्यम से पहचान करता है, जो उनके बोर्डिंग पास से लिंक होती है। फिलहाल इस सुविधा को ट्रॉयल के रूप में दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल नंबर 3 पर शुरू किया गया है। DIAL के अनुसार अब तक के ट्रॉयल के दौरान लगभग 20 हजार यात्रियों ने इस एप के माध्यम से पेपरलैस और सीमलैस एंट्री की है। इस एप की मदद से यात्रियों को केवल एक बार ही बायोमेट्रिक और अन्य डिटेल biometric and Other Details जमा  करनी होती हैं।

फिर इसी डिटेल की मदद से वह अपनी आगामी यात्राएं कर सकते हैं। यानी कि यात्रियों को हर बार बायोमेट्रिक डिटेल जमा नहीं करनी होगी। DIAL के अनुसार, DigiYatra एप का बीटा वर्जन गूगल प्ले स्टोर Google Play Store पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध हो गया है। एप के आईओएस वर्जन IOS Version को भी एक हफ्ते के भीतर उपलब्ध किया जाएगा।