अब भारतीय रुपयों में भी हो सकेगा आयात-निर्यात का निपटारा

Share Us

270
अब भारतीय रुपयों में भी हो सकेगा आयात-निर्यात का निपटारा
12 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

अब भारतीय रुपयों Indian Rupees में भी आयात-निर्यात का निपटारा Import-Export Settlement किया जा सकेगा। देश के केंद्रीय बैंक यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank of India (आरबीआई) ने ये बड़ा फैसला लिया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 11 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय स्तर International Level पर होने वाले हर कारोबार को रुपए में निपटारे की अतिरिक्त व्यवस्था की नींव रखी है।

सोमवार को आरबीआई की ओर से जारी एक रिलीज में जानकारी देते हुए बताया गया है कि अंतर्राष्ट्रीय व्यापर International Business में भारतीय निर्यात Indian Exports को बढ़ावा देने और कारोबार में रुपए में लोगों की दिलचस्पी को बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय कारोबार का सेटलमेंट रुपए में करने का भी फैसला लिया गया है।

यह एक अतिरिक्त व्यवस्था Additional Arrangements के रूप में अंतर्राष्ट्रीय कारोबार के तहत होने वाले आयात और निर्यात से जुड़े इनवॉयसिंग Invoicing, भुगतान और सेटलमेंट Payment and Settlement में व्यवहार में लाया जाएगा। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से कहा गया है कि इस व्यवस्था को लागू करने से पहले एडी बैंको को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुंबई स्थित फॉरेन एक्सचेंज डिपार्टमेंट Foreign Exchange Department से इजाजत लेनी होगी।

माना जा रहा है कि आरबीआई के इस कदम से देश आयात-निर्यात करने वाले कारोबारियों को खासा फायदा होगा। अब वे अपनी डील को भारतीय मुद्रा Indian Currency में भी सेटल कर पाने में सक्षम हो सकेंगे।