News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

कोल ब्लॉक में काम शुरू करने में देरी पर इन कंपनियों को हुआ नोटिस जारी

Share Us

317
कोल ब्लॉक में काम शुरू करने में देरी पर इन कंपनियों को हुआ नोटिस जारी
06 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

सरकार ने देश में कोयला उत्पादन Coal Production बढ़ाने के लिए कोयला ब्लॉक Coal Block की नीलामी को तेज किया है। जिससे उत्पादन बढ़ाया जा सके। हालांकि कोयला मंत्रालय Coal Ministry ने जानकारी दी है कि एनटीपीसी NTPC जेएसडब्ल्यू स्टील JSW Steel हिंडाल्को Hindalco वेदांता Vedanta और नाल्को Nalco समेत 16 कंपनियों को कोयला ब्लॉक के संचालन में देरी के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

दरअसल कारण बताओ नोटिस उन कंपनियों को समय-समय पर जारी किए जाते हैं जो कोयला ब्लॉक के समय पर संचालन के लिए समझौते पर निर्धारित समयसीमा का पालन नहीं कर रही हैं या कोयला उत्पादन के लक्ष्य को हासिल नहीं कर पा रही हैं। 

कोयला मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, जांच समिति ने हाल ही में आयोजित अपनी 17वीं बैठक में 24 कोयला खदानों के मामलों की समीक्षा की है।  समिति ने बैठक के बाद 22 कोयला ब्लॉक के लिए 16 कंपनियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

वेदांता और एनटीपीसी को तीन-तीन ब्लॉकों के उत्पादन में देरी के लिए नोटिस जारी किए गए।  जबकि बिड़ला कॉर्प लिमिटेड Birla Corp Ltd और कर्नाटक पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड Karnataka Power Corporation Ltd को दो-दो ब्लॉक के लिए कारण बताओ नोटिस दिया गया।  

आपको बता दें कि कोयले की किल्लत से बचने के लिए सरकार घरेलू उत्पादन बढ़ाने के साथ-साथ आयात बढ़ाने पर भी विचार कर रही है। योजना के अनुसार सरकार ने कोल इंडिया को अगले साल जुलाई तक 1.2 करोड़ टन कोयले का आयात करने के लिए तैयार रहने का कहा है। अगर ऐसा होता है तो कोल इंडिया साल 2015 के बाद पहली बार कोयले का आयात करेगी।