डॉलर नहीं, ये है दुनिया की सबसे महंगी करेंसी, तुलना में रुपए की क्या है कीमत? जानें

Share Us

863
डॉलर नहीं, ये है दुनिया की सबसे महंगी करेंसी, तुलना में रुपए की क्या है कीमत? जानें
03 Oct 2022
min read

News Synopsis

भारतीय रुपए Indian Rupee की तुलना अधिकतर अमेरिकी डॉलर US Dollar से की जाती है। वहीं, हाल के दिनों में डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होता नजर आया है। इसे लेकर आए दिन खबरें भी आती रहती हैं कि डॉलर के मुकाबले रुपए की कीमत कम हुई। जब किसी देश की करेंसी की कीमत कमजोर होती है तो उसके कई नुकसान भी होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है दुनिया की सबसे ताकतवर मुद्रा कौन सी है। वहीं इस करेंसी Kuwaiti Dinar की तुलना में रुपए की वैल्यू कितनी है। अगर दुनिया की सबसे ताकतवर मुद्रा Most Powerful Currency की बात की जाए तो वो कुवैत देश की कैरेंसी है। कुवैत की मुद्रा यानी कुवैती दीनार Kuwaiti Dinar दुनिया की सबसे ताकतवर मुद्रा मानी जाती है।

अगर इसके 1 दीनार की कीमत को देखें तो ये इस समय यानी 2 अक्टूबर 2022 को भारत India के करीब 263.41 रुपए के बराबर है। इसका मतलब अगर आप 263.41 रुपए खर्च करेंगे तो आपको 1 दीनार मिल पाएगा। अगर भारतीय रुपए Indian Rupee की तुलना में डॉलर को देखें तो ये 1 डॉलर की कीमत 81.64 रुपए के बराबर है। कुवैत देश की मुद्रा कुवैती दीनार Kuwaiti Dinar के सबसे ताकतवर होने की एक खास वजह है। ये वजह है कुवैत में पाया जाने वाला तेल का भंडार। इस तेल को कुवैत पूरी दुनिया में निर्यात करता है। इस वजह से कुवैती दीनार की कीमत दुनिया में सबसे ज्यादा है।

आपको जानकर आश्चर्य होगा की आज से 70-80 साल पहले कुवैत में जो करेंसी जारी होता था उसे भारतीय सरकार Indian Government करती थी। यानि RBI एक समय में कुवैत की करेंसी बनाया करता था और उस करेंसी का नाम था गल्फ रुपि Gulf Rupee। यह बहुत हद तक भारतीय रूपया जैसा दिखने में था। साल 1960 में कुवैती सरकार ने पहली बार अपनी पहली कुवैती करेंसी को दुनिया के सामने रखा था। उस समय इसकी कीमत भारतीय रुपए के हिसाब से 13 रुपए पर 1 कुवैती दीनार थी।