News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

नॉरफंड ने फोर्थ पार्टनर एनर्जी में 350 करोड़ का निवेश किया

Share Us

270
नॉरफंड ने फोर्थ पार्टनर एनर्जी में 350 करोड़ का निवेश किया
12 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

विकासशील देशों के लिए नॉर्वेजियन निवेश कोष 'नॉरफंड' ने नवीकरणीय ऊर्जा समाधान मंच फोर्थ पार्टनर एनर्जी में 350 करोड़ के नए निवेश की घोषणा की है।

जून 2021 में 100 मिलियन डॉलर के निवेश के बाद यह नॉरफंड द्वारा फोर्थ पार्टनर एनर्जी में इक्विटी निवेश का दूसरा दौर है।

पिछले दो वर्षों ने हमें फोर्थ पार्टनर एनर्जी की तकनीकी कौशल और निष्पादन क्षमताओं Technical Skills and Execution Abilities की गहन समझ दी है। हमने गुजरात में पवन ऊर्जा उत्पादन Wind Power Generation in Gujarat शुरू करने के साथ-साथ तमिलनाडु और कर्नाटक में हाइब्रिड पार्क विकसित Hybrid Parks Developed in Tamil Nadu and Karnataka करने में भी एक साथ यात्रा की है। कंपनी 2021 में 550 मेगावाट के परिसंपत्ति आधार से बढ़कर आज 1.35 गीगावॉट हो गई है। हमारी साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए नॉरफंड 4PEL में अतिरिक्त 350 करोड़ लगाने के लिए उत्साहित है, क्योंकि वे 2025 तक 3.5 गीगावॉट परिसंपत्ति पोर्टफोलियो लक्ष्य के करीब हैं, नॉरफंड के उपाध्यक्ष एंडर्स ब्लॉम Anders Blom Vice President of Norfund ने कहा।

फोर्थ पार्टनर एनर्जी के सह-संस्थापक और कार्यकारी निदेशक विवेक सुब्रमण्यन Vivek Subramanian Co-Founder and Executive Director of Fourth Partner Energy ने कहा “भारत का हरित ऊर्जा पारिस्थितिकी तंत्र एक परिवर्तनकारी चरण में प्रवेश कर रहा है, कॉर्पोरेट नेता अब केवल स्वच्छ ऊर्जा को अपनाने के बारे में नहीं बल्कि आरई 100 सुनिश्चित करने के बारे में बात कर रहे हैं। यह 4PEL पर हम जो करते हैं, क्योंकि हम भारत के एकमात्र एकीकृत नवीकरणीय ऊर्जा समाधान प्रदाता हैं, जिनके पास एक ही मंच पर एंड-टू-एंड सौर, पवन, हाइब्रिड, बैटरी स्टोरेज और ईवी चार्जिंग समाधान प्रदान करने की घरेलू क्षमताएं हैं।

विवेक सुब्रमण्यन ने कहा कि ऋण पक्ष पर भी बीआईआई, ओइको क्रेडिट, रिस्पॉन्सएबिलिटी, एसबीआई, आईआरईडीए और टीसीसीएल जैसे अधिकांश ऋणदाताओं ने अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है।

चौथे पार्टनर ने पूरे भारत में 90 मेगावाट की छत वाली सौर संपत्तियों और कर्नाटक Karnataka के अथर्गा में हमारे 75 मेगावाट के सौर पार्क के निष्पादन के लिए आईएफसी से परियोजना वित्त के रूप में 560 करोड़ का समझौता किया है।

इंडोनेशिया में कंपनी ने कारोबार विस्तार के लिए 9 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।

पिछले महीने गुजरात में अपनी पहली पवन सौर हाइब्रिड परियोजना First Wind Solar Hybrid Project के चालू होने के बाद फोर्थ पार्टनर एनर्जी ने कर्नाटक में 600 मेगावाट की अंतर-राज्य ट्रांसमिशन सिस्टम परियोजना की भी घोषणा की है।

कंपनी के पास तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में ऑफ-साइट सौर और पवन परियोजनाएं हैं, जबकि पूरे भारत में ऑन-साइट सौर ऊर्जा परियोजनाओं पर बड़ा दांव जारी है।

कंपनी के पास वर्तमान में 1.35 गीगावॉट का स्थापित पोर्टफोलियो है, और 2025 तक 3.5 गीगावॉट परिसंपत्ति आधार का लक्ष्य है।