News In Brief World News
News In Brief World News

NordStream2 : रूसी गैस पाइपलाइन नॉर्ड स्ट्रीम में तीन जगह रिसाव, यूरोपीय संघ ने दी चेतावनी

Share Us

409
NordStream2 : रूसी गैस पाइपलाइन नॉर्ड स्ट्रीम में तीन जगह रिसाव, यूरोपीय संघ ने दी चेतावनी
29 Sep 2022
8 min read

News Synopsis

NordStream2 : रूसी गैस पाइपलाइन नॉर्ड स्ट्रीम 1 Nord Stream 1 और 2 में बाल्टिक सागर Baltic Sea के नीचे तीन जगह रिसाव leaks की खबर सामने आई है। जिसके चलते गैस आपूर्ति gas supply को फिलहाल बंद कर दिया गया है। जबकि पाइपलाइन में अब भी गैस मौजूद है। रिसाव के चलते यूरोपीय देशों  european countries में ऊर्जा संकट का खतरा मंडरा रहा है। यूरोपीय संघ EU ने चेतावनी दी है कि ये जानबूझकर किया गया है और इसका कड़ा जवाब दिया जाएगा। रिसाव को लेकर यूरोपीय संघ (ईयू) के विदेश नीति के प्रमुख जोसेप बोरेल Josep Borrell ने 27 सदस्य देशों की ओर से जारी एक बयान में कहा कि सभी उपलब्ध जानकारी व सुबूत इस ओर इशारा करते हैं कि रिसाव जानबूझकर किए गए कृत्यों का परिणाम है।

यूरोपीय ऊर्जा बुनियादी ढांचे में कोई भी व्यवधान डालने की कोशिश पूरी तरह से अस्वीकार्य है। एकजुटता से इसका कड़ा जवाब दिया जाएगा। बोरेल ने कहा कि यूरोपीय संघ घटना के संबंध में हर तरह की जांच का समर्थन करेगा और ऊर्जा सुरक्षा क्षेत्र energy security sector में और लचीलापन लाने के लिए कदम उठाएगा। उधर डेनमार्क के प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसेन Denmark's Prime Minister Mette Friedrichsen ने कहा कि जांच में सामने आया है कि यह जानबूझकर किया गया कृत्य है, कोई हादसा नहीं। हालांकि इसके पीछे किसका हाथ है, इस संबंध में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। भू-वैज्ञानिकों ने मंगलवार को अपने बयान में कहा है कि बाल्टिक सागर में विस्फोटों से पहले रूस से जर्मनी  Russia to Germany तक जाने वाली पानी के नीचे बनी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन में रिसाव की जानकारी मिली है।

कुछ यूरोपीय नेताओं व विशेषज्ञों ने इस कृत्य के लिए यूक्रेन में युद्ध के कारण रूस के साथ ऊर्जा गतिरोध को जिम्मेदार ठहराया है। वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि क्षतिग्रस्त हुई पाइपलाइन को सही होने में लंबा समय लग सकता है, जिसका मतलब साफ है कि सर्दी के मौसम में पाइपलाइन के जरिए यूरोपीय देशों में गैस आपूर्ति नहीं होगी और बड़ा ऊर्जा संकट खड़ा  big energy crisis हो सकता है।