News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया हुई शुरू

Share Us

285
राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया हुई शुरू
16 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

राष्ट्रपति चुनाव Presidential Election के लिए निर्वाचन आयोग Election Commission की ओर से अधिसूचना जारी Notification issued करने के साथ ही बुधवार को नामांकन प्रक्रिया Nomination Process शुरू हो गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पहले दिन 11 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया। दाखिल किए गए 11 नामांकनों में से एक नामांकन अधूरे दस्तावेजों के कारण खारिज हो गया है। आपको बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान 18 जुलाई को निर्धारित है जबकि मतगणना के लिए 21 जुलाई की तारीख तय है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद President Ram Nath Kovind का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है।

अधिकारियों के अनुसार स्क्रूटनी में पात्र पाए गए उम्मीदवार 2 जुलाई तक अपना नाम वापस ले सकेंगे। अगर सभी दलों में आम सहमति नहीं बनी तो 18 जुलाई को राष्ट्रपति पद का इलेक्शन होगा और 21 जुलाई को रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। इस चुनाव में लोकसभा-राज्यसभा के सांसद Lok Sabha-Rajya Sabha MPs और देश की विभिन्न विधानसभाओं Various Legislative Assemblies of the country में चुने गए विधायक हिस्सा लेंगे।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि राष्ट्रपति का चुनाव संविधान Constitution के अनुसार आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली से गुप्त मतदान के जरिए होता है। राष्ट्रपति का चुनाव एक निर्वाचक मंडल से होता है, जिसमें लोकसभा, राज्यसभा और राज्य विधानसभाओं के निर्वाचित प्रतिनिधि शामिल होते हैं। इनमें दिल्ली और पुडुचेरी Delhi and Puducherry की विधानसभा भी शामिल हैं। राज्यसभा और लोकसभा या राज्य विधानसभाओं के मनोनीत सदस्य निर्वाचक मंडल में शामिल होने के पात्र नहीं हैं, इसलिए, वे चुनाव में भाग लेने के हकदार नहीं होते। इसी तरह, विधान परिषदों के सदस्य भी राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदाता नहीं होते हैं। मतदान संसद भवन और राज्य विधानसभाओं Parliament House and State Assemblies में होगा जबकि मतों की गिनती दिल्ली में होती है।